भारतीय रेल का बड़ा फैसला, जयपुर से पटना के लिए चली स्पेशल ट्रेन, प्रवासी बिहार वासियों को राहत

0
91
- Advertisement -

लॉकडौन के दौरान सम्पूर्ण देश में मजदूर व छात्र अलग अलग जगहों पर फसे हुए हैं। इसमें बिहार से भी लाखों लोग व छात्र देश के अलग अलग भागों में रोजगार व पढ़ाई करने गए थे लेकिन लॉकडौन होने की वजह से वे अपने अपने घर वापस नहीं आ सकें हैं।

परंतु 30 अप्रैल को जब केंद्र सरकार ने अपनी गाइडलाइंस में बदलाव कर मजदूरों, छात्रों व तीर्थ यात्रियों को अपने अपने घर वापसी के लिए लॉकडौन में शर्तों के साथ ढील देने की घोषणा की तो इन लाखों लोगों को जरूर राहत मिली होगी। इस क्रम में कल स्पेशल ट्रेन तेलंगाना से 1200 मजदूरों को लेकर झारखंड पहुँचा। लॉकडौन के दौरान चलने वाली यह पहली यात्री ट्रेन थी।

- Advertisement -

इसी क्रम में बिहार वासियों के लिए भी खुशी की बात यह है कि जयपुर, राजस्थान से स्पेशल ट्रेन तकरीबन 1100 यात्रियों को लेकर शुक्रवार 10 बजे पटना के लिए रवाना हुये। राहत की बात यह है कि ये सभी यात्री महीनों से दूसरे राज्यों में फंसे हुए थे। खास बात ये रही की इसमें पूरी तरह से सोशल डिस्टनसिंग का ध्यान रखा गया और ये भी ध्यान रखा गया कि कोई भी यात्री बीच रास्ते में न उतरें।

ज्ञात हो कि बिहार के उप मुख्यमंत्री श्री सुशील मोदी ने केंद्र सरकार से प्रवासियों को वापस लाने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की गुहार लगाई थी।

 

Image source:twitter ANI

- Advertisement -