कोरोना के कारण शैक्षणिक संस्थान बंद होने पर फेसबुक Live से मैथेमैटिक्स गुरू ने ली क्लास

0
88
- Advertisement -

कोरोना के कारण बिहार के सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग समेत विश्वविद्यालय 31 मार्च तक बंद हैं। इससे छात्र- छात्रों का पठन पाठन और परीक्षा पर असर पड़ रहा है।
कोचिंग बंद हुआ तो फेसबुक Live से मैथेमैटिक्स गुरू फेम आरके श्रीवास्तव ने ली क्लास, छात्र बोले- थैंक्स सर।

आपको बताते चले की महामारी घोषित हो चुके कोरोना (Corona) के कारण पूरे देश में हाई अलर्ट (High Alert) है। सुरक्षा कारणों से अन्य राज्यों की तरह बिहार में भी सभी स्कूल-कॉलेज के साथ कोचिंग संस्थाओं को बिहार सरकार ने 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिये हैं। परीक्षा के समय होने के बावजूद पिछले दो तीन दिनों से शैक्षणिक संस्थानो मे स्टूडेंट्स की पढ़ाई पूरी तरह ठप है। ऐसे में रेगुलरिटी और परीक्षा को देखते हुए मैथेमैटिक्स गुरू फेम आरके श्रीवास्तव ने विद्यार्थियो के हित में एक अहम फैसला लेते हुए मोबाइल पर ऑन लाइन क्लास (Online Classes) शुरू किया है।

- Advertisement -

पहले दिन के इस प्रयोग में गणित का क्लास ऑनलाइन संचालित किया गया। अपने रोहतास जिले के बिक्रमगंज के क्लास रूम में आरके श्रीवास्तव मोबाइल पर Facebook की मदद से ऑनलाइन पढ़ाते दिखे तो दूसरी तरफ कई छात्र इस ऑनलाइन क्लास में LIVE जुड़ते भी गए। छात्र अपने मैथेमैटिक्स गुरु की स्पीच को सुनने के साथ-साथ अपने जेहन में उठने वाले सवाल भी लिख कर पूछते रहे। क्लास ले रहे शिक्षक स्पीच देने के साथ-साथ वाइट बोर्ड पर लिख कर भी छात्रों को समझाते देखे गए। वहीं कई छात्र मोबाइल पर चल रहे ऑनलाइन क्लास का घर बैठे बड़ी संजीदगी के साथ पढ़ाई करते देखे गए।

छात्रों में भी खुशी

प्रयोग के तौर पर रोहतास में पहली बार किये गए ऑनलाइन पढ़ाई से न सिर्फ अन्य शिक्षक खुश थे बल्कि छात्रों में भी खुशी दिखे। आरके श्रीवास्तव ने कहा कि अब इस प्रयोग के सफल होने के बाद सभी क्लास के साथ-साथ आये दिन शैक्षणिक संस्थाओ की छुट्टी के दिनों में भी ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने पर विचार हो रहा है ताकि छुट्टी के दिनों में भी छात्रों की पढ़ाई-लिखाई नहीं छूटे।ऑनलाइन पढ़ाई का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे सिर्फ छात्रों को फायदा नहीं मिलेगा बल्कि कोई भी छात्र इस ऑनलाइन पढ़ाई में जुड़ कर शिक्षा हासिल कर सकता है।

बिहारी गुरु ने फेसबुक लाइव से पढ़ाकर पेश किया मिशाल

फेसबुक लाइव के जरिए शिक्षक की क्लास से जुड़ते रहे स्टूडेंट्स, ऑनलाइन पढ़ाई का आइडिया आरके श्रीवास्तव ने जब अभिभावको को दिया तो, अभिभावको ने इस पहल की काफी सराहना किया। बुधवार को यह पहला क्लास शुरू किया गया, इस ऑनलाइन पढ़ाई में तकरीबन 30 से 40 छात्रों ने LIVE जुड़ कर गणित के पढ़ाई से फायदा उठाया।

आरके श्रीवास्तव बताते है कि

ब्लैक-बोर्ड, चॉक, वाइट बोर्ड, मार्कर, डस्टर, स्टूडेंट्स और गणित के सवाल, अब तो वर्षों बीत गये पढ़ाते-पढ़ाते। लेकिन अच्छा लगता है, बहुत अच्छा लगता है, स्टूडेंट्स को गणित पढ़ाना। कुछ उन्हें सिखाना और उनसे भी सीखते रहना। अच्छा लगता है। बहुत अच्छा लगता है।

- Advertisement -