E-MAESTRO द्वारा बिजनेस डेवलपर और शिक्षकों की भर्ती के लिए भारी संख्या में आवेदन आमंत्रित

0
160
- Advertisement -

E-MAESTRO EDUCATION गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) है जिसका उद्देश्य समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए मूल्य आधारित शिक्षा प्रदान करना है। इसकी विभिन्न गतिविधियाँ बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में फैली हुई हैं। E-MAESTRO का दर्शन शिक्षा, संस्कार और स्वावलंबन के तीन स्तंभों पर आधारित है। E-MAESTRO के अनुसार शिक्षा केवल सूचनाओं के साथ बच्चों को लोड करना नहीं है। इसलिए, हम दैनिक जीवन की गतिविधियों और व्यवहारों के साथ क्लास-रूम शिक्षण का एक संबंध स्थापित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हैं। इस बिंदु को ध्यान में रखते हुए, हम विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करते रहते हैं जिनका उद्देश्य इन मूल्यों को और अधिक पोषित करना है। E-MAESTRO EDUCATION के विकास का दायरा संकीर्ण नहीं बल्कि बहुत व्यापक है क्योंकि इसमें न सिर्फ शिक्षा विकास बल्कि सामाजिक विकास, महिला और बाल विकास, जीवन की गुणवत्ता, सशक्तीकरण, शिक्षा और नागरिकों के बारे में जागरूकता शामिल है।

E-MAESTRO EDUCATION संस्था बीते 2 वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य कर रही हैं। समाज के सबसे दबे-कुचले, जरूरतमंद और कुपोषित बच्चों को E-MAESTRO EDUCATION से जोड़ने की मुहिम को जिन मजबूत कंधों ने संभाला उनमें “श्रीमती मीनम एस कुमार” का नाम हैं।

- Advertisement -

“श्रीमती मीनम एस कुमार” कहती है कि उनकी संस्था ने साक्षरता की इस मुहिम में सभी लोगों के जुड़ने का आह्वान किया है। कॉलेज स्टूडेंट भी अपना योगदान दे सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा जागरुक लोग इस मुहिम से जुड़ेंगे तो सफलता निश्चित ही मिलेगी।

E-MAESTRO EDUCATION ने ये जाना की इंटरएक्टिव लर्निंग, ग्राफिक्स और चलचित्र के साथ साथ स्थानीय अथवा मातृभाषा में शिक्षा ज्यादा प्रभावी सिद्ध होती है। डिजिटल एजुकेशन की मदद से आसान और सस्ती शिक्षा, छात्र घर बैठे अपने मनपसंद विषयो में प्राप्त कर सकें साथ ही, उन्हें सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों का मार्गदर्शन भी मिल सके E-MAESTRO EDUCATION डिजिटल एजुकेशन में विभिन्न मेट्रिक शामिल कर रहा है।

महिलायें स्वयं का और अपने परिवार के स्वास्थ्य का बेहतर ध्यान रख सके, इन्टरनेट पर आपसी संवाद और समूहों में जुड़ने से स्त्रियों के आत्मविश्वास में वृद्धि पाये जिससे घरेलु हिंसा जैसे जटिल मामलो में कमी आए। इसे दूर करने के लिए E-MAESTRO EDUCATION का “महिला कंप्यूटर साक्षरता मिशन” प्लेटफोर्म खासा मददगार साबित हो रहा। www.e-maestroeducation.com नाम के इस मंच पर इन्टरनेट के प्रयोग और सुरक्षा सम्बन्धी जानकारी के साथ-साथ घरेलु और कामकाजी महिलाओं के लिए सामान्य जानकारी, कंप्यूटर कोर्स आईटी में कार्यकर्ता महिलाओं के लिए सरल रूप में उपलब्ध है।

कंप्यूटर व डिजिटल उपकरणों जैसे टेबलेट, स्मार्टफोन आदि की ट्रेनिंग, ईमेल भेजना व रिसीव करना, इंटरनेट चलाना, इंटरनेट से सुविधाओं का लाभ उठाना, इंटरनेट पर जानकारी ढूँढना व ऑनलाइन पेमेंट करना आदि की ट्रेनिंग यहाॅं दी जा जाती है।

कोरोना और लौकडाउन के चलते वैकल्पिक तौर पर ऑनलाइन शिक्षा एक जरूरत बन गई है।E-MAESTRO EDUCATION :गूगल क्लासरूम, माइक्रोसॉफ्ट टीम, स्काइप जैसे प्लेटफॉर्मों के साथ-साथ यूट्यूब, व्हाट्सएप आदि के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षण का विकल्प अपना रहा है, जो इस संकट-काल में एकमात्र रास्ता है, रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑनलाइन शिक्षा इसलिए पसंद की जाती है, क्योंकि यह सस्ती है। यही उद्देश्य E-MAESTRO EDUCATION का भी हैै। कम से कम दरों में अच्छी शिक्षा सबको उपलब्ध कराना।

E-MAESTRO EDUCATION – “अंग्रेजी भाषा शिक्षण प्रोग्राम ” अंग्रेजी सीखने के इस कोर्स में डिक्शनरी इंग्लिश लैसंस, वर्किंग ट्रांस्लेशन सहित के साथ ही बहुत कुछ है जिसकी मदद से आप इंग्लिश स्पीकिंग को और बेहतर कर सकते हैं।

डिजिटल कंटेंट की बढ़ती मांग देखकर E-MAESTRO EDUCATION ने शिक्षकों के लिए भी रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कर रही है। शिक्षकों के लिये नए अवसर उपलब्ध कराना और लोगों को रोजगार के लिए सक्षम बनाना, इसी दिशा में E-MAESTRO EDUCATION सेवारत है।

E-MAESTRO EDUCATION “प्रौढ़ शिक्षा कार्यक्रम”
प्रौढ़ शिक्षा का उद्देश्‍य उन प्रौढ व्‍यक्तियों को शैक्षिक विकल्‍प देना है, जिन्‍होंने यह अवसर गंवा दिया है और औपचारिक शिक्षा आयु को पार कर चुके हैं, लेकिन अब  वे साक्षरता, आधारभूत शिक्षा, कौशल विकास (व्‍यावसायिक शिक्षा) और इसी तरह की अन्‍य शिक्षा सहित किसी तरह के ज्ञान की आवश्‍यकता का अनुभव करते हैं। इसी दिशा को रौशन करता है E-MAESTRO EDUCATION.

E-MAESTRO EDUCATION आईटी कौशल केंद्र के रूप में उभर के आ रहा है। इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी तेजी से बढ़ता सेक्टर है। आईटी की कुछ फील्ड्स में प्रफेशनल कोर्स, करा रहे है जिनकी डिमांड मार्केट में तेजी से बढ़ रही है।
1.Python
2. AWS Cloud
3. Ansible
4. Linux

भविष्यमें और भी प्रोग्राम लाये जायेंगेः

१ःआर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
२:साइबर सिक्यॉरिटी
3:नैनोटेक्नोलाजी
4:क्लाउड कंप्यूटिंग
5.ग्राफिक्स डिजाइनिंग

इत्यादि छोटे ऑफिस से लेकर मल्टी नेशनल कंपनी, स्कूल, कॉलेज, गवर्नमेंट सेक्टर सभी जगह् काम करने वाले पेशेवरों के लिये।

यहाँ पर सीबीएसई के सभी स्कूलों की कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के सभी छात्रों को सभी विषयों में ऑनलाइन / ऑफ़लाइन कोचिंग प्रदान की जाती है।
हिन्दी · अंग्रेजी · गणित · सामाजिक विज्ञान · विज्ञान · संस्कृत · इत्यादि ।

E-MAESTRO अपने उसी प्रोग्राम को आगे बढ़ाने के लिए E-MAESTRO EDUCATION बिजनेस डेवलपर और शिक्षकों की भर्ती के लिए भारी संख्या में आवेदन आमंत्रित किया है। इच्छुक अभ्यर्थी 9773912019 पर संपर्क कर विशेष जानकारी ले सकते हैं, साथ संस्था की वेबसाइट www.e-maestroeducation.com पर संपर्क कर पूरी जानकारी हासिल की जा सकती है।

(E-MAESTRO के श्रीमती मीनम एस कुमार द्वारा जो जानकारी कोशी की आस टीम को दी गई।)

- Advertisement -