गन्ना किसानों के चेहरे पर लौटेगी लाली : विधायक

0
42
- Advertisement -

खगड़िया : सदर विधायक पूनम देवी यादव ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि बिहार सरकार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कोरोना महामारी के मद्देनजर राज्य के गन्ना किसानों के बकाया राशि भुगतान हेतु राज्य के सभी चीनी मिलों को निर्देशित किया है, जिसमें हसनपुर चीनी मील भी सम्मिलित है। इस बाबत उपमुख्यमंत्री ने जल्द से जल्द गन्ना किसानों की लम्बित मूल्य का भुगतान करने को लेकर केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से आग्रह किया है।

बताते चलें कि विगत विधान-सभा सत्र के दौरान विधायक ने खगड़िया जिले के गन्ना किसानों को हसनपुर चीनी मिल के मालिकों के द्वारा भेदभाव एवं गन्ना मूल्य की राशि का भुगतान सहित अन्य समस्याओं के बारे में सरकार को शिकायत पत्र सौंपे थे। उन्होंने पत्र में कहा था कि खगड़िया जिले के किसान ब्रिटिश काल से गन्ना की खेती कर रहे हैं।

- Advertisement -

किसानों को प्रोत्साहन के उद्देश्य से हसनपुर चीनी मील प्रबंधक के द्वारा मानसी, बदला व महेंशखूंट में धर्म कांटा सहित रेलवे वैगन उपलब्ध करवाया जाता था। विगत वर्षो में चीनी मिल प्रबंधक के द्वारा सभी सुविधाएं बंद कर दिया गया है। साथ ही उनके गन्ना की मूल्य का ससमय भुगतान नहीं किया जाता है। किसान गन्ना ढुलाई एवं प्रबंधक के द्वारा असहयोग पूर्ण रवैया के कारण काफी परेशान हैं। इस पर सरकार ने संज्ञान लेकर हसनपुर चीनी मील समेत अन्य निजी क्षेत्र की हरिनगर, नरकटीयांगंज तथा सिधवलिया को निर्देशित किया गया कि उक्त जिलों के किसानों को उचित समय पर गन्ना मूल्य एवं अन्य सुविधा उपलब्ध करवाएं । अब किसानो को सरकार के इस आदेश से राहत मिलेगी और चेहरे पर लाली आयेंगी।

अनिश चौरसिया
कोशी की आस@खगड़िया

- Advertisement -