मानवाधिकार दिवस मना शहीद किसानों को दी श्रद्धांजलि

0
56
- Advertisement -

खगड़िया : देश बचाओ अभियान एवं मानवाधिकार संरक्षण प्रतिष्ठान, एन. ए. पी. एम. के संयुक्त बैनर तले विश्व मानवाधिकार दिवस पर नवीन कॉम्प्लेक्स परिसर में किसान मजदूर, महिला आम आवाम के मानवाधिकार पर हमला एवं हमारी भूमिका विषयक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता प्रतिष्ठान के अध्यक्ष संजय सिंह ने किया।

जन आंदोलन के राष्ट्रीय समन्वय के राज्य संयोजक सह प्रतिष्ठान के महासचिव किरण देव यादव ने कहा कि आज केन्द्र की मोदी सरकार ही किसान मजदूर महिला आम आवाम के मानवाधिकार पर चौतरफा हमला कर मानवाधिकार का हनन कर रही है। अभियान के प्रवक्ता किरण देव यादव ने कहा कि मानवाधिकार की सुरक्षा हेतु जुझारू क्रांतिकारी आंदोलन तेज करने की जरूरत है।
संजय सिंह ने कहा कि एक मानव के द्वारा दूसरे मनुष्य पर शोषण दमन अन्याय अत्याचार नहीं हो, सभी को जीने के अधिकार हो।

- Advertisement -

मानवाधिकार की सुरक्षा हेतु संघर्ष तेज करने की सख्त जरूरत – किरण देव

मधुबाला ने कहा कि महिला को समानता का अधिकार देकर ही समतामुलक समाज का निर्माण होगा। अरविंद सिंह ने कहा कि द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद मानवाधिकार का गठन किया गया, किंतु आज चहुंओर उल्लंघन हो रहा है।

कार्यक्रम में शुभ, गौतम, मनोज, विजय, सुनील, धर्मेंन्द्र, उपेन्द्र, बिजोग, प्रकाश, डब्लू, मुकेश, सौरभ , दिनेश सहित दर्जनों किसान मजदूर ने भाग लेकर मानवाधिकार की रक्षा करने का संकल्प लिया।

कार्यक्रम के अंत में दिल्ली के किसान आंदोलन में दस शहीद किसानों के प्रति दो मिनट का मौन रखकर सहृदय विनम्र श्रद्धांजलि दी गयी तथा शहीदों तेरे अरमानों को मंजिल तक पहुंचायेंगें, वालों को बुलंद किया।

जगदीप कुमार
कोशी की आस@खगड़िया

- Advertisement -