जल जीवन हरियाली योजना के तहत विभिन्न पंचायतों में वृक्षारोपण

0
36
- Advertisement -

किशनगंज जिले के टेढागाछ प्रखंड क्षेत्र के कई पंचायतों में जल जीवन हरियाली के तहत वृक्षारोपण किया गया। मौके पर कार्यक्रम पदाधिकारी अबू नसर फैजी पंचायत समिति प्रतिनिधि विजय कुमार साह एवं कनीय अभियंता सौभिक बागची ने संयुक्त रुप से आईटी भवन टेढ़ागाछ परिसर में जल जीवन हरियाली के तहत वृक्षारोपण संयुक्त रुप से किया।पंचायत समिति प्रतिनिधि विजय कुमार साह ने बताया कि पेड़ जीवन दायिनी ऑक्सीजन देते हैं और हमें पौधे जरूर लगाने चाहिए अगर हम वास्तव में जीवित रहना चाहते हैं और अच्छा जीवन यापन करना चाहते हैं तो हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए।

आगे बताया गया कि ऑक्सीजन लेने और कार्बन डाई ऑक्साइड को छोड़ने के अलावा पेड़ पर्यावरण से अन्य हानिकारक गैसों को अवशोषित करते हैं जिससे वायु शुद्ध ताजी बनती है। जितने हरे-भरे पर होंगे उतना अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन होगा। और अधिक विषैली गैसों को यह अवशोषित करेंगे। प्रदूषण का अर्थ इन दिनों बहुत बढ़िया है और इससे लड़ने का एकमात्र तरीका अधिक से अधिक पेड़ लगाना है। पेड़ों से घिरे क्षेत्र गांव और जंगल शुद्ध पर्यावरण को बढ़ावा देते हैं। बिना पर्याप्त पैरों के हम लंबे समय तक जीवित नहीं रह पाएंगे यह सही समय है। जब हम वृक्षारोपण के महत्व को समझें और उससे अपना योगदान दें।

- Advertisement -

पर्यावरण को बेहतर बनाने में वृक्ष और पौधों मदद करते हैं यह हवा शुद्ध करते हैं। पानी को संरक्षित करते हैं जलवायु नियंत्रण में मदद करते हैं मिट्टी की शक्ति को बरकरार रखते हैं, और कई अन्य तरीकों से भी संमग्र पर्यावरण को लाभ पहुंचाते हैं। हमें निस्वार्थ भाव से पर्यावरण को संरक्षित करने में अपना योगदान देना चाहिए और पर्यावरण को स्वच्छ और हरा भरा बनाने के लिए वृक्षारोपण चाहिए तथा शामिल होना अन्य गतिविधियों में शामिल होना चाहिए। हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए और हमें ऐसा करने के लिए आसपास के लोगों को भी प्रोत्साहित करना चाहिए। इस दिशा में कुशलता से काम करने वाले निकट गैर सरकारी संगठन में शामिल भी सबसे अच्छा हम विभिन्न वस्तुओं के उत्पादन के लिए पेड़ पौधों पर निर्भर है लकड़ी रबर जैसे कच्चा माल हम पेड़ पौधों से प्राप्त करते हैं जो कि फर्नीचर कागज सजावटी वस्तुओं और पता नहीं किस-किस में बदल जाता है। इसका उपयोग घर के निर्माण में किया जाता है। पेड़ हमें फल प्रदान करते हैं जिन्हें संसाधित कर जेम, जेली, जूस शॉप के उत्पादन में इस्तेमाल किया जाता है। पेड़ों से निकालें जाने वाले कच्चे माल के साथ उत्पादित कई अन्य वस्तु है अन्य देशों में निर्यात की जाती है ताकि देश की व्यवसाय और देश की संपूर्ण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिल सके इसलिए जितना अधिक से अधिक हम पेड़ों को लगाएंगे उतना ही अधिक हमें इस प्रकार के सामानों का उत्पादन कर सकेंगे।

वृक्षारोपण हमें जीवित रहने सामानों का उत्पादन कर सकेंगे वृक्षारोपण हमें जीवित रहने और शांति में रहने में मदद कर सकता है पर्यावरण में जैव विविधता को बनाए रखने मैं ही यह बहुत महत्वपूर्ण है। पर्यावरण में प्रस्थिति की संतुलन बनाए रखने के लिए जैव विविधता अत्यंत आवश्यक है। हम सभी जानते हैं कि हमारे अस्तित्व और कल्याण के लिए पेड़ और पौधे बहुत महत्वपूर्ण है और हमें नियमित रूप से पेड़ पौधे लगाते रहना चाहिए।

अबू फ़रहान छोटू
कोशी की आस@किशनगंज

- Advertisement -