किशनगंज : हर्षोल्लास के साथ आस्था का महापर्व छठ सम्पन्न

0
347
- Advertisement -

अबू फ़रहान छोटू
कोसी की आस@किशनगंज।

- Advertisement -

जिले के टेढ़ागाछ प्रखंड क्षेत्र में चार दिवसीय अनुष्ठान आस्था का महापर्व छठ शनिवार को अस्तांचलगामी एवं रविवार को उदयगामी सूर्य भगवान को अर्घ्य देने के साथ ही संपन्न हो गया। इस अवसर पर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न नदियों, तालाबों, जलाशयों के छठ घाटों पर हर्ष उल्लास व नेम निष्ठा के साथ श्रद्धालुओं ने सूर्य भगवान को अर्घ्य अर्पित किया गया। रविवार को शांतिपूर्ण व भक्तिमय वातावरण में छठ पूजा संपन्न हो गया।

इस मौके पर रेतुआ नदी के किनारे स्थित फुलबड़िया, रामपुर, चिचोरा, लोधाबाड़ी, हवाकोल, खजुरबाड़ी, बभनगामा, चिल्हनियाँ, सुहिया, कोठीटोला, देवरी एवं कनकई नदी किनारे सुंदरीबड़ी, कंचनवाड़ी, मटियारी तथा तालाबों में प्रखंड मुख्यालय स्थित तालाब फराबाड़ी, कुवाड़ी, तेघरिया, गम्हरिया छठ घाटों पर सूर्य भगवान को अर्घ्य अर्पित किया गया। छठ पूजा अर्चना के दौरान छठ घाटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई। इस अवसर पर खनियांबाद पंचायत के चिचोरा में जागरण एवं भजन संध्या का भी आयोजन किया गया। यहाँ युवा संघ छठ पूजा समिति द्वारा किसनी नदी तट पर छठ घाटों का बृहत पैमाने पर आकर्षक बनाने में एवं छठव्रतियों व श्रद्धालुओं की सुविधाओं का व्यवस्था करने में सराहनीय योगदान रहा। इस मौके पर चिचोरा में आयोजित जागरण एवं भजन संध्या कार्यक्रम का उद्घाटन टेढ़ागाछ प्रखंड विकास पदाधिकारी गुलजारी कुमार पंडित एवं पूर्व मुखिया लखन लाल पंडित द्वारा किया गया।

छठ मईया व सूर्य भगवान की आराधना से जुड़ी भक्ति संगीत में मुख्य कलाकार सुधीर सिंह व अन्य कलाकार कानकी धाम से पहुंचे थे, जिन्होंने चिचोरा को जागरण एवं भजन सांध्य में भक्ति संगीत से भक्तिमय बना दिया। इधर सुहिया छठ घाट में रेतुआ नदी के बीच सूर्यदेव की भव्य प्रतिमाओं की स्थापना आकर्षक का केंद्र बना रहा। इस मौके पर सभी छठ घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे, जगह-जगह पर प्रशासन के द्वारा पुलिस बल की तैनाती की गई थी।

- Advertisement -