किशनगंज : टेढागाछ सभागार भवन में भूकंप से बचाव से संबंधित प्रशिक्षण।

0
179
- Advertisement -

अबू फरहान छोटू
कोशी की आस@किशनगंज

जिले के टेढागाछ प्रखंड मुख्यालय स्थित सभागार भवन में भूकंप से बचाव से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें मुख्य रूप से अंचलाधिकारी शिवजी कुमार भट्ट और राजस्व अधिकारी अनिल कुमार संतोषी की अध्यक्षता में भूकंप से बचाव को लेकर प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में टेढ़ागाछ प्रखंड के सभी विद्यालय के प्रधानाध्यापक उपस्थित थे। वहीं राजस्व अधिकारी अनिल कुमार संतोषी ने सभी प्रधानाध्यापकों को कहा कि विद्यालय के सभी छात्र-छात्राओं एवं पोषक क्षेत्र के ग्रामीणों को भूकंप से बचाव की जानकारी के लिए बच्चों द्वारा प्रभात फेरी डेमो करके जागरूक करें।

- Advertisement -

वही राजस्व अधिकारी अनिल कुमार संतोषी सभी प्रधानाध्यापकों को बताया कि एनडीआरएफ की टीम द्वारा उपकमांडेंट विवेक चौहान के नेतृत्व में इस प्रशिक्षण के दौरान सभी छात्रों को भूकंप आने पर झुकने, ढकने तथा पकड़ने से संबंधित ड्रील का प्रशिक्षण तथा अभ्यास भी कराया गया। सिन्हा ने कहा कि विभिन्न आपदाओं में जोखिम को कम करने के लिए आवश्यक है कि हर एक विद्यालय के स्तर पर आपदा प्रबंधन तैयारी तथा कार्यवाही योजनाओं को सुचारू रूप से तैयार किया जाये तथा इसे अमल में लाया जाये।

उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में बिहार के विभिन्न विद्यालयों के छात्रों और शिक्षकों को जागरूक करने की दिशा में एनडीआरएफ द्वारा लगातार इस प्रकार के प्रयास किये जा रहे हैं। मौके पर संजय कुमार पोद्दार, अजय कुमार सिंह अंचल नाजिर अंचल प्रधान लिपिक सहित मौजूद थे।

- Advertisement -