लॉकडौन की स्थिति में बाहर फसें बिहारियों को एक-एक हजार दे रही नीतीश सरकार, बिहार कोरोना ऐप करें डाउनलोड

0
296
- Advertisement -

कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण सम्पूर्ण देश लॉकडाउन से गुजर रहा है। ऐसे स्थिति में काफी लोग जो बिहार से बाहर थे और बिहार वापस जा रहे थे, लॉकडौन की वजह से रास्ते में ही फसें हुये हैं , ऐसे राज्‍य के बाहर फंसे बिहारियों को राज्‍य सरकार (नीतीश सरकार) एक-एक हजार रुपये की सहायता राशि दे रही है।

जी हां, बिहार सरकार आपदा प्रबंधन विभाग ने ऐसे जानकारी दी है। इसे प्राप्‍त करने के लिए आपको मोबाइल पर ‘बिहार कोरोना सहायता ऐप’ डाउनलोड करना होगा और उसमें सेल्‍फी व कुछ कागजात के साथ जानकारी देनी होगी। यह राशि मुख्‍यमंत्री राहत कोष से दी जा रही है। बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग ने आवेदकों को राशि पाने में कोई परेशानी न हो इसके लिए संपर्क करने के लिए आयोग की मूल वेबसाइट, ई-मेल, मोबाइल नंबर की भी जानकारी दी है।

- Advertisement -

सूबे से बाहर फंसे हुए ऐसे लोगों को सेल्‍फी के साथ-साथ आधार कार्ड की कॉपी व बिहार के किसी बैंक में अपने नाम से खाता की जानकारी देनी है। ताकि लाभार्थी के फोटो (सेल्फी) का मिलान आधार डेटाबेस के फोटो से भी किया जायेगा, इसलिए आधार का फोटो स्‍पष्‍ट होना चाहिए।

मोबाइल ऐप पर जानकारी मिलने के बाद जीपीएस से ट्रैकिंग कर पता लगाया जाता है कि आवेदक बिहार से बाहर है या नहीं। इसके बाद भुगतान की प्रक्रिया शुरू की जाती है। सेल्फी के साथ मांगी गई जानकारी मिलने के बाद उसे राज्‍य मुख्‍यालय जांच के लिए संबंधित जिले को भेज देता है। फिर जिला स्‍तर पर राशि को स्वीकृत किया जा रहा है।


लोगों को सलाह दी जाती है कि यदि इस मोबाइल एप कोरोना सहायता बिहार से संबंधित कोई तकनीकी सहायता की जरूरत हो तो आवेदक आपदा प्रबंधन विभाग की मूल वेबसाइट http://aapda.bih.nic.in पर संपर्क कर सकते हैं। वे ई-मेल cmrf.sadm@gmail.com पर भी जानकारी दे सकते हैं। साथ ही अगर कोई असुविधा हो तो आप मोबाइल नंबर से भी संपर्क कर सकते हैं। जो कि निम्न है:- कृष्णा: 8789410978,अभिनव 7667426822,राज 9534547098,आदर्श 8292825106,इंद्रजीत 986294256 ।

- Advertisement -