मधेपुरा : मतदाताओं को प्रेरित करने राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह और जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन।

0
305
मधेपुरा
- Advertisement -

भारत निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार और जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी मधेपुरा के निर्देशानुसार कन्या मध्य विद्यालय चौसा द्वारा मतदाताओं को शत प्रतिशत मतदान हेतु प्रेरित करने के लिए जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जागरूकता रैली एवं राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का आयोजन किया गया। रैली का नेतृत्व विद्यालय के प्रधानाध्यापक विजय पासवान ने की।

मौके पर उपस्थित प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी दीपक कुमार ने कहा कि भारत एक गणतांत्रिक देश है और एक गणतांत्रिक देश में चुनाव के दौरान मत देना सबसे अहम होता है। गणतंत्र एक यज्ञ की तरह होता है जिसमें मतों यानि वोटों की आहुति बेहद अहम मानी जाती है। इसलिए सभी मतदाताओं को बिना प्रलोभन के लोकतंत्र की व्यवस्था की मजबूती के लिए सही प्रत्याशियों को वोट दें और अपने विवेक से निर्णय लेकर मतदान करना चाहिए। प्रधानाध्यापक विजय पासवान ने कहा कि लोकतंत्र कि असल शक्ति हमारा मताधिकार है, इसके प्रति हम सभी को जागरूक होकर अपने मत का सही उपयोग करना चाहिए।

- Advertisement -

बाल संसद के शिक्षक संयोजक संजय कुमार सुमन ने बच्चों को मतदाता सूची, मतदान की प्रक्रिया व महत्व के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने वर्ष 2011 से हर चुनाव में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस ‘25 जनवरी’ को ही ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ के रूप में मनाने की शुरुआत की थी। 2011 से ही हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। भारत की 65 प्रतिशत आबादी युवाओं की है। इसलिए देश के प्रत्येक चुनाव में युवाओं को ज्यादा-से-ज्यादा भागीदारी करनी चाहिए। साथ ही ऐसी सरकारें चुननी चाहिए जो सांप्रदायिकता और जातिवाद से ऊपर उठकर देश के विकास के बारे में सोचे। जिस दिन देश का युवा जाग जाएगा, उस दिन देश से जातिवाद, ऊँच-नीच, साम्प्रदायिक भेदभाव खत्म हो जाएगा। यह सिर्फ-और-सिर्फ हम सबके मतदान करने से हो सकता है।

समारोह के बाद जागरूकता रैली निकाली गई। रैली में बच्चों ने ‘‘लोकतंत्र का भाग्य विधाता, होता जागरूक मतदाता‘‘, ‘‘छोड़ो अपने सारे काम, पहले चलो करे मतदान, ‘‘जागरूक होने का फर्ज निभायें, वोट डालने जरूर जायें, ‘‘करे राष्ट्र का जो उत्थान, उसी को करे मतदान, ‘‘मत देना अपना अधिकार, बदले में ना लो उपहार, ‘‘जागरूक होने का फर्ज निभाएं, वोट डालने जरूर जायें, ‘‘लोकतंत्र का भाग्य-विधाता, होता जब जागरूक मतदाता, ‘‘वाट्सअप करना छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो व ‘‘अपना अपना वोट दो, देश को नयी सोच दो व जैसे स्लोगन का नारा लगा कर मतदान के प्रति जागरूक किया।

इस मौके पर प्रधानाध्यापक विजय पासवान, शिक्षक रिजवाना इसराइल, हकीम उद्दीन, संजय कुमार सुमन, बिंदु कुमारी, संजीवानंद, उमेश प्रसाद यादव,अमीम आलम , बिंदुला कुमारी, रेहाना खातून, विभा कुमारी, पुरुषोत्तम कुमार, राजीव नंदन, शुभम कुमारी, बाल संसद की प्रधानमंत्री साक्षी कुमारी, उपप्रधानमंत्री गुंजन कुमारी, मंत्री चंचल कुमारी, निधी राज, शिवानी कुमारी, मौषम कुमारी, प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी दीपक कुमार, नाशिर आलम समेत बाल संसद एवं मीना मंच के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

राहुल यादव
कोशी की आस@मधेपुरा

- Advertisement -