हर पंचायत में चालू होगा वाईफाई चौपाल, चंद रुपए में ग्रामीणों को मिलेगी इंटरनेट सुविधा

0
37
- Advertisement -

धर्मेंद्र कुमार मिश्रा
कोशी की आस@मधेपुरा

जिले के हर पंचायत सरकार भवन एवं पंचायत भवन में वाई-फाई चौपाल मार्च महिने में चालू हो जाएगा। उक्त बातें उदाकिशुनगंज प्रखंड मुख्यालय स्थित पंचायत भवन में संचालित कॉमन सर्विस सेंटर में आयोजित बैठक के दौरान बताया गया। बैठक के दौरान बताया गया कि वाई-फाई चौपाल शुरू हो जाने पर ग्रामीण अपने गांव में ही बैठकर इंटरनेट के सहारे देश-दुनियां की जानकारियां हासिल कर सकेंगे।

- Advertisement -

डिजीटल इंडिया के तहत हर पंचायत को वाईफाई बनाने की पहल शुरू हुई थी। ग्रामीणों को यह सुविधा कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के माध्यम से मिलेगी। इस संबंध में विडियो कोंफ्रेंस के माध्यम से सीएससी के जिला प्रबंधक मयंक मोहन झा एवं संजीव कुमार ने बताया कि भारत सरकार के आईटी मंत्रालय के तहत शुरू हुए डिजिटल इंडिया अभियान में पंचायतों को वाई-फाई सुविधा प्रदान करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिले के सभी पंचायतों को वाईफाई से जोड़ दिया गया है। वाई-फाई की सुविधा देने के लिए पंचायतों के पंचायत सरकार भवन एवं पंचायत भवन तक ऑप्टिकल फाइबर बिछा दिया है। साथ हीं वाई-फाई कनेक्टिविटी डिवाइस भी लगा दी गई है। इस माह गांवों में यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

वाईफाई की सेवा लेने के लिए ग्रामीणों को गांवों में खुले सीएससी केन्द्रों से कूपन खरीदने होंगे। सीएससी के जिला प्रबंधक ने बताया कि सबसे छोटा कूपन 10 रुपए का मिलेगा। इसमें ग्राहक को 500 एमबी का डाटा 10 दिनों के लिए मिलेगा। 50 रुपए के कूपन पर 4.5 जीबी का डाटा 28 दिन के लिए मिलेगा। इसके साथ ही 25, 50 ,100, 250 से 950 रुपए तक के कूपन भी यहां उपलब्ध होंगे। इंटरनेट की स्पीड 50 एमबीपीएस होगी।

इस दौरान सीएससी वीएलई सोसायटी के जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार मिश्रा, मौसम स्वराज, अंकुर कुमार, पंकज कुमार, धीरज कुमार मेहता, मोहम्मद रिजवान, मिथलेश कुमार जयसवाल, छोटे लाल कुमार, रुपेश कुमार सिंह, विनोद कुमार, राजकिशोर कुमार, विक्रम कुमार, ज्योतिष कुमार शर्मा उपस्थित थे।

- Advertisement -