मधेपुरा: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पतंजलि के जिला योग प्रशिक्षक ने बताए योग के कुछ टिप्स

0
348
- Advertisement -

योग भारतीय परंपरा एवं संस्कृति की अमूल्य धरोहर है । योगाभ्यास शरीर व मन विचार एवं कर्म आत्म संयम एवं पूर्णता की एक एकात्मता तथा मानव एवं प्रकृति के बीच सामंजस्य स्थापित करता है तथा यह स्वास्थ्य एवं कल्याण का पूर्णता वादी दृष्टिकोण है। उक्त बातें पतंजलि के जिला योग प्रशिक्षक श्री उपेंद्र कुमार योगी ने बी पी इन्टरनेशनल स्कूल प्रागंण में छठा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मनाने के दौरान कही ।

कार्यक्रम कि शुरुआत पतंजलि युवा प्रखंड प्रभारी जनार्दन यादव, राम शोभा यादव पेक्स अध्यक्ष, दिपनारायण यादव बबलू जी ने संयुक्त रुप से दिप प्रज्वलित कर किया। श्री योगी ने लगभग 100 बार लगातार सुर्यनमस्कार का अभ्यास किया। योगाभ्यास कराते हुए श्री उपेंद्र कुमार योगी ने कहा कि जिस प्रकार शरीर को चलाने के लिए आहार की आवश्यकता है वैसे ही आसान प्रणायाम आदि व्यायाम की भी परम आवश्यकता है। बिना व्यायाम के शरीर अस्वस्थ तथा कान्तिहिन हो जाता है जबकि नियमित रूप से व्यायाम करने से दुर्बल रोगी एवं क्रुप व्यक्ति भी बलवान एवं सुंदर बन जाता है।

- Advertisement -

उन्होंने ने कहा कि शरीर मन और सोच पर नियंत्रण से हम पूरी तरह स्वस्थ रह सकते हैं। यदि हम इन पर नियंत्रण कर ले तो दवाओं के गुलाम नहीं होंगे बल्कि 100 साल की आयु में भी इतना ही स्वस्थ रहेंगे जितना कि आज है। उन्होंने कहा कि योग पर ऐसी रिसर्च भी हो चुकी है जिनमें इस बात का दावा किया जा सकता है कि कई प्रकार की गंभीर बीमारियां और उसके जोखिम से बचे रहने के लिए योग सक्रिय रुप से लाभ पहुंचाता है। इसलिए अपने दिनचर्या में आप भी योग को शामिल करें योग करें स्वस्थ रहें खुशहाल जिंदगी जिए ।

कोविद -19 मौजूदा वैश्विक स्वास्थ्य स्थिति के चलते लोग अपने पूरे परिवार के साथ अपने घर में ही आज योग किए। अन्त में श्री जनार्दन यादव ने धन्यवाद ज्ञापन कर कार्य क्रम का समापन करते हुए कहा कि योग का नियमित अभ्यास करने से शरीर के तनाव, मानसिक रोग का समाधान स्वतः हो जाता है। मोके पर बिरेन्द्र यादव, दिलखुश कुमार, संजीव कुमार , राजीव यादव सहीत अन्य ग्रमीण मोजुद थै।

राहुल यादव
कोशी की आस@चौसा,मधेपुरा

- Advertisement -