मधेपुरा : एस.बी.आई. की एटीएम मशीन नहीं लगने पर छात्र जाप ने मानवाधिकार में दर्ज कराई रिपोर्ट

0
534
- Advertisement -

राहुल यादव

कोसी की आस @ चौसा मधेपुरा

- Advertisement -

मधेपुरा जिले के पुरैनी प्रखंड मुख्यालय में एसबीआई का एटीएम मशीन स्थापित करने को लेकर जाप छात्र अध्यक्ष राहुल कुमार ने मानवाधिकार आयोग में मामला दर्ज कराया है।

राहुल कुमार ने एसबीआई शाखा प्रबंधक से लेकर एसबीआई महाप्रबंधक प्रधान कार्यालय पटना तक कई बार लिखित आवेदन देकर शिकायत किया है। परंतु, कहीं से भी एटीएम स्थापित करने की दिशा में कोई भी पहल नहीं किया गया। उन्होंने जिला पदाधिकारी मधेपुरा, सांसद पप्पू यादव, क्षेत्रीय प्रबंधक मधेपुरा, उप महाप्रबंधक पूर्णिया तथा महाप्रबंधक प्रधान कार्यालय पटना को भी सैकड़ों लोगों के द्वारा हस्ताक्षरित आवेदन दिया। सासंद पप्पू यादव ने सैकड़ों ग्रामीण सहित छात्र जाप के प्रखंड अध्यक्ष राहुल कुमार सहित आवेदन के आलोक में क्षेत्रीय प्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक मधेपुरा को लिखा पत्र। विभिन्न जगहों पर आवेदन देने के बावजूद भी ठोस पहल नहीं होते देख जिला लोक शिकायत निवारण मधेपुरा में मामला दर्ज कराया गया।

लोक शिकायत निवारण मधेपुरा में सुनवाई के दौरान शाखा प्रबंधक पुरैनी द्वारा कहा गया कि क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालय को पुरैनी में एसबीआई का एटीएम मशीन स्थापित करने को लेकर शाखा द्वारा क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालय को पत्रांक – BM/ 43/ 2018-19 दिनांक 20- 09- 2018 द्वारा अवगत करा दिया गया है। शाखा प्रबंधक ने कहा कि अपने नियंत्रक द्वारा उचित मार्गदर्शन मिलने पर इस संदर्भ उचित कार्यवाही हेतु शाखा प्रयत्नशील कदम उठाएगी ।जिला अग्रणी बैंक के प्रतिनिधि ने कहा कि परिवादी के निवारण में थोड़ा समय लगेगा महीनों बीतने के बाद भी जब एटीएम मशीन नहीं स्थापित किया गया तो राहुल ने प्रथम अपीलीय प्राधिकार सह आयुक्त कोशी, सहरसा के यहां अपील किया वहाँ पर सुनवाई के दौरान जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक मधेपुरा के प्रतिनिधि ने बताया कि उनके द्वारा पुरैनी प्रखंड में शीघ्र नए एटीएम मशीन के स्थापित के लिए क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालय पूर्णिया को पत्रांक – RBO/ VI/ 18-19/23, दिनांक 19/11/2018से अनुशंसित कर दिया गया है और बहुत ही जल्द एटीएम मशीन अधिष्ठापित कर लिया जाएगा ।

फिर महीनों बीतने के बावजूद भी एटीएम मशीन सथापित नहीं किया गया तो द्वितीय अपीलीय प्राधिकार सह प्रधान सचिव वित्त विभाग पटना बिहार के पास किया गया। प्रधान सचिव वित्त विभाग ने प्रस्तुत परिवाद पर कहा कि राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी भी योजना नहीं है ।ऐसे विषय पर कारवाई संबंधित बैंक शाखा ही किसी भी प्रकार का उचित कदम उठा सकती हैं।तथा प्राप्त आवेदन पत्र एवं एवं अनुलगनक की प्रति मुख्य महाप्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक पटना , बिहार को भेजते हुए निर्देश दिया जाता है कि आप अपने स्तर से इस मामले पर आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे । हर जगह से सिर्फ आश्वासन मिलने पर अंत में मानवाधिकार आयोग पटना में मामला दर्ज कराया गया है। जाप छात्र अध्यक्ष राहुल कुमार ने कहा कि पुरैनी प्रखंड मुख्यालय से 13 किलोमीटर उदाकिशुनगंज और.चौसा प्रखंड मुख्यालय से 12 किलोमीटर की दूरी पर एटीएम सेवा स्थापित है। इस वजह से स्थानीय लोगों को पैसा निकासी के लिए भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

उन्होंने अपने आवेदन में दर्शाया हैं कि शाखा प्रबंधक एसबीआई पुरैनी , क्षेत्रीय प्रबंधक एसबीआई मधेपुरा, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक मधेपुरा, जिला पदाधिकारी मधेपुरा, उप महाप्रबंधक एसबीआई पूर्णिया, महाप्रबंधक एसबीआई प्रधान कार्यालय पटना बिहार के लापरवाह एवं उदासीन रवैये का प्रतिफल है। और कहा कि इस मामले को लेकर लापरवाह एवं उदासीन रवैये वाले पदाधिकारी के विरूद्ध उच्चस्तरीय जांच करके कठोर से कठोर कार्रवाई करने की मांग की है तथा जल्द ही इस दिशा में कोई ठोस पहल नहीं किया गया तो जन अधिकार छात्र परिषद सड़क पर उतर कर उग्र आंदोलन करने को बाध्य होगी। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक मधेपुरा ने बताया कि पुरैनी और फुलौत के लिए एटीएम सेवा शुरू करने की दिशा में सकारात्मक पहल विभाग द्वारा किया जा रहा है। जल्द ही दोनों जगहों पर एटीएम स्थापित कर दी जाएगी। लेकिन वही फुलौत में एटीएम तो स्थापित कर दिया गया गया बीतें माह लेकिन पुरैनी मुख्यालय में आजतक एटीएम स्थापित करना विभाग मुनासिब नही समझा ।

इस सर्दभ में जिला प्रबंधक से दूरभाष पर संपर्क साधा गया तो उन्होंने बताया कि जल्द-से-जल्द पुरैनी मुख्यालय में एटीएम लगवा दिया जायेगा।

- Advertisement -