प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना एवं मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में नये लाभार्थी के पंजीयन हेतु कैम्प

0
389
- Advertisement -

मधेपुरा: बाल विकास परियोजना कार्यालय चौसा, मधेपुरा के द्वारा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना एवं मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में नए योग्य लाभुकों के पंजीकरण एवं लंबित आवेदनों के निष्पादन हेतु दिनांक 5 अगस्त से 15 अगस्त 2021 एक विशेष कैम्प का आयोजन किया जा रहा है।

बाल विकास परियोजना कार्यालय चौसा, मधेपुरा के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना अंतर्गत पहलीवार माँ बनने वाली गर्भवती/ धातृ महिला को सशर्त तीन किस्तो में 5000/- रुपये तक की सहायता देने प्रावधान है। इस योजना का लाभ लेने के हेतु योग्य लाभुक को अपना आधार कार्ड, लाभुक के नाम से खाता, लाभुक के पति का आधार कार्ड, एमसीपी कार्ड, टिकाकरण कार्ड एवं जन्म प्रमाण-पत्र की छायाप्रति के साथ साथ विहित पपत्र में आवेदन संबंधित आंगनबाड़ी केंद्र या संबंधित बाल विकास परियोजना कार्यालय में जमा करना होता है।

- Advertisement -

साथ ही उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ प्रथम दो कन्या शिशु तक देय है। इस योजना अंतर्गत कन्या शिशु के जन्म पर 0-1 वर्ष तक में शिशु के माता के खाते में 2000/- रुपये तथा कन्या शिशु के 01 वर्ष पूरे होने तथा शिशु के आधार पंजीकरण के बाद पुनः माता के खाता में 1000/- रुपये देने का प्रावधान है। इस योजना का लाभ लेने 0-1 वर्ष तक के लिए विहित पपत्र में आवेदन, शिशु के माँ का आधार, माता के नाम से खाता, शिशु ओर माँ के साथ संयुक्त फ़ोटो तथा 0-2 वर्ष के लिए उपरोक्त कागजात के साथ बच्चे का आधार पंजीकरण एवं जन्म प्रमाणपत्र आवयश्यक है। कन्या उत्थान योजना का लाभ लाभुक घर बैठे www.icdsbih.gov.in पर दिए गए लिंक के माध्यम के ऑनलाइन आवेदन करके ले सकते है।

राहुल यादव
कोशी की आस@चौसा,मधेपुरा

 

- Advertisement -