औपचारिक रूप से उद्धाटन से पहले ही खंडर में तब्दीली के कगार पर शाहजादपुर का पंचायत सरकार भवन

0
301
- Advertisement -

मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज प्रखंड स्थित शाहजादपुर पंचायत में लगभग 4 वर्ष पहले लाखों की लागत से बने पंचायत सरकार भवन आज तक उद्धाटन का बाट जोह रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि जब निर्माण कार्य हो रहा था तो आस-पास के ग्रामीणों में उम्मीद जगी थी कि मिनी ब्लॉक कहे जाने वाले इस पंचायत सरकार भवन में सभी सरकारी मुलाजिम बैठेंगे और हमलोगों का अधिकांश काम यहीं हो जायेगा, उदाकिशुनगंज जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

अब इसे स्थानीय जनप्रतिनिधियों या फिर प्रशासन की उदासीनता कहिये कि पंचायत सरकार भवन निर्माण के 4 वर्षों बाद भी चालू नहीं हो पाया है। उक्त मामले पर स्थानीय और राजपा के आशीष कुमार बाबुल (युवा जिला अध्यक्ष राष्ट्रवादी जन लोक पार्टी सत्य मधेपुरा) ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से जिला प्रशासन और अनुमंडल प्रशासन से कार्यालय को प्रारंभ करवाने के संबंध में संज्ञान लेने की मांग किया है।

- Advertisement -

उन्होंने कहा कि जिस उद्देश्य से पंचायत सरकार भवन का निर्माण किया गया था चार साल बीत जाने के बाद भी बंद परा हुआ है। बंद परे होने के कारण अब तक पंचायत सरकार भवन में लाखों की चोरी हो चुकी है और धीरे-धीरे भवन भी खंडर में तब्दील होती जा रही है। कार्यालय के प्रारंभ नहीं होने के कारण आज भी पंचायतवासी को छोटे-छोटे काम के लिए दलालों के सरन में जाना पड़ता है। सरकार का काम किसी भी योजना को बनाना और उसको धरातल पर लाने की जिम्मेदारी प्रशासन की होती है। इससे पहले भी मीडिया में कई बार खबर आ चुकी है लेकिन मामला ज्यों-का-त्यों बना हुआ है।

उन्होंने आगे कहा कि जमीन की रसीद कटवाने के लिए लोगों को प्रखंड कार्यालय के चक्कर लगाना पड़ता है, पंचायत सेवक का कोई अता-पता नहीं रहता है। पंचायत आवास सहायक मनमाने ढंग से काम करते हैं। हर तरफ सिर्फ गरीबों का उत्पीड़न हो रहा है। इसलिए मैं जिला प्रशासन और अनुमंडल प्रशासन से मांग करता हूँ कि जल्द-से-जल्द शाहजादपुर के पंचायत सरकार भवन को प्रारंभ करवाने की कृपा की जाय नहीं तो प्रशासन आंदोलन के लिए तैयार रहे।

 

प्रीतम कुमार
कोशी की आस@उदाकिशुनगंज, मधेपुरा

- Advertisement -