मुंगेर : कोरोना से बचाव को लेकर उठाए जा रहे हैं कारगर कदम

0
38
- Advertisement -

• संक्रमण को हराने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार
• लोगों में बड़ी जागरूकता, खुद जांच कराने पहुंच रहे हैं अस्पताल व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

जिले में कोरोनावायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर स्तर पर संक्रमण से बचाव के लिए कारगर कदम उठाये जा रहे हैं। जिले के सभी अस्पतालों को कोरोना के संक्रमण को हराने के लिए पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है। वहीं आपात स्थिति के लिए जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा 104 नंबर जारी किया गया है जिस पर कॉल कर लोग आपात स्थिति में बीमार लोगों का इलाज करा सकेंगे। साथ ही अगर किसी तरह की परेशानी होती है या कोई घर में बीमार होता है तो 104 नंबर पर कॉल कर जानकारी भी दी जा सकती है।

- Advertisement -

एसीएमओ डॉ अजय कुमार भारती ने बताया कोविड-19 से संक्रमित मरीजों को आवश्यक व समुचित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिला नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है। कोरोनावायरस संक्रमण को लेकर सदर अस्पताल के चिकित्सक इमरजेंसी सेवा दे रहे हैं। शहर और ग्रामीण इलाकों में टीम बनाकर लोगों की स्क्रीनिंग जांच की जा रही है। शहर के चुरंबा सहित 15 मोहल्ले और गांवों में 10 टीमों द्वारा लोगों की स्क्रीनिंग जांच की जा रही है।

पूरे शहर को किया जा रहा सैनिटाइजेशन

जिला प्रशासन ने पूरे शहर को सैनिटाइज करने के लिए 32 टीम बनाई है। जिसमें लगभग 600 सफाई कर्मियों को शामिल किया गया है। टीम निगम क्षेत्र के अलग-अलग जगहों का सैनिटाइजेशन का काम कर रही हैं। नगर निगम कर्मी दो शिफ्ट में सैनिटाइज का काम कर रहे हैं। जिले के शहरी और ग्रामीण इलाकों में ब्लीचिंग पाउडर के छिड़काव का काम भी तेजी से चल रहा है। साथ ही मच्छरों की रोकथाम को लेकर भी फागिंग मशीन से दवा का छिड़काव कराया जा रहा है ताकि कोरोना वायरस की रोकथाम में मदद मिल सके। वहीं देश में लॉकडाउन के बाद ई-रिक्शा से शहरी क्षेत्रों में माइकिंग के जरिए लोगों को दी जाने वाली सेवाओं की जानकारी दी जा रही है।

बाहर से लौटे लोगों की हो रही है जांच

जिले में कोरोना के संक्रमण से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने हाल के दिनों में देश व विदेश से लौटे लोगों को चिन्हित कर उसे आइसोलेट करने का कार्य शुरू कर दिया है। जमालपुर प्रखंड में गठित क्विक रिस्पांस टीम ने ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वे कर 93 ऐसे लोगों को चिन्हित किया है जो हाल ही में बाहर से घर लौटे हैं। इन लोगों का अधिकारियों द्वारा चिन्हित सभी लोगों के ब्लड सैंपल की जांच की जाएगी। वही दूसरे राज्यों से आए 6 लोगों की जांच जमालपुर पीएससी में की गई जिनमें किसी प्रकार का संक्रमण नहीं पाया गया। चिकित्सकों ने उन्हें घरों में रहने के निर्देश दिये है।

जांच को लोग खुद पहुंच रहे हैं स्वास्थ्य केंद्र

कोरोनावायरस के संक्रमण को लेकर अब हर नागरिक जागरूक हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के बाद लोगों की सजगता भी देखने को मिल रही है। हाल के दिनों में दूसरे राज्यों से जो अपने घर को पहुंचे हैं। वे परिवार वालों के कहने या सामाजिक दबाव में जांच को लेकर स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंच रहे हैं। वही हवेली खड़गपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जांच कराने को लेकर लोगों की भीड़ ज्यादा देखने को मिल रही है।

संक्रमण से बचने के लिए यह करना जरूरी

  • नियमित तौर पर हाथ धोए।
  • लोगों से उचित दूरी बनाकर रखें।
  • नाक, कान और आंख को ना छुएं।
  • खाते वक्त टिशू इस्तेमाल करें।
  • खांसी-जुकाम को हल्के में ना लें।
  • मोबाइल की स्क्रीन को साफ रखें।
  • बाथरूम को साफ सुथरा रखें।
- Advertisement -