कोरोना वायरस को लेकर प्रशासनिक महकमा हर स्तर पर मुस्तैद

0
19
- Advertisement -

मुंगेर जिले में कोरोनावायरस के बचाव को लेकर पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को सेनेटलाइजट करने का अभियान चल रहा है। इस दौरान जिला पदाधिकारी राजेश मीणा की मौजूदगी में वाहनों को सेनेटाइज किया गया। साथ ही निजी व सरकारी वाहनों में दवा का छिड़काव भी किया गया। जिलाधिकारी ने बस पड़ाव वा टेंपो स्टैंड की साफ सफाई रखने का निर्देश भी दिया। जिले में मास्क और सेनेटाइजर के स्टॉक पर भी नजर रखा जा रहा है। वही कोरोनावायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरह अलर्ट स्थिति में है। जिले के 9 प्रखंडों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना के सुझाव एवं बचाव को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। वही स्वास्थ्य विभाग आपात स्थिति से निपटने के लिए सदर अस्पताल को पूरी तरह व्यवस्थित कर लिया है। सदर अस्पताल में बने छह बेड के आइसोलेशन वार्ड में मॉक ड्रिल के माध्यम से कोरोना के संभावित मरीजों का इलाज किया गया। इस दौरान यह दर्शाया गया कि रोगी को किस प्रकार इलाज सुनिश्चित करना है।
जिले में अबतक एक भी कोरोना वायरस के नहीं मिले मरीज
मुंगेर के 9 प्रखंडों में कहीं भी अबतक कोरोना वायरस के मरीज की पुष्टि नहीं हुई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ओमान से लौटे हवेली खड़कपुर के युवक की गुरुवार को कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच की गई। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ लाल बहादुर गुप्ता ने बताया कि प्राथमिक रूप से हवेली खड़गपुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में किए गए जांच के दौरान ऐसा कोई भी सिस्टम नहीं मिला जो कोरोनावायरस के प्राथमिक संक्रमण की पुष्टि करता हो। जिसे घर जाने की अनुमति दे दी गई।
इलाज के बाद मरीजों का हो काउंसेलिंग
जिलाधिकारी ने जिले के सभी प्राइवेट अस्पतालों के चिकित्सकों को निर्देश दिया है कि खांसी, सर्दी व बुखार से पीड़ित मरीजों के इलाज से पूर्व रजिस्ट्रेशन के समय उनका काउंसेलिंग कर लें। साथ ही उनके साथ आए अटेंडेंट को भी मास्क उपलब्ध कराएं ताकि वे संक्रमित ना हो सके।
जिला प्रशासन का प्रचार-प्रसार पर जोर
जिले के सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों में लोगों को जागरूक करने के लिए बैनर-पोस्टर लगाए जा रहे हैं। जिला मुख्यालय से लेकर प्रखंड स्तर पर माइकिंग के जरिए प्रचार प्रसार भी किये जा रहे हैं ताकि लोग कोरोना वायरस को लेकर जरा भी डरे नहीं बल्कि सावधानी बरतें। अबतक विदेश से 21 लोग मुंगेर लौटे हैं। सभी पर मेडिकल टीम की नजर बनी हुई है।
संक्रमण से बचने के लिए यह करना जरूरी
* नियमित तौर पर हाथ धोए
* लोगों से उचित दूरी बनाकर रखें
* नाक, कान और आंख को ना छुएं
* खाते वक्त टिशू इस्तेमाल करें
* खांसी-जुकाम को हल्के में ना लें
* मोबाइल की स्क्रीन को साफ रखें
* बाथरूम को साफ सुथरा रखें
* मास्क का इस्तेमाल जरूर करें।

- Advertisement -