स्वच्छ भारत अभियान के लिए चाइल्ड लाइन पूर्णियाँ द्वारा कार्यक्रम आयोजित

0
75
- Advertisement -

प्रफुल्ल कुमार सिंह
कोशी की आस@पूर्णियाँ

स्वच्छ भारत अभियान कार्यक्रम को लेकर चाइल्ड लाइन पूर्णिया द्वारा पूर्णिया पूर्व पंचायत के रानीपतरा चांदी कदवा बंगाली टोला में वहाँ के जनप्रतिनिधि एवं समुदाय के लोगों और बच्चों के बीच बैठक, रैली, वाद प्रतियोगिता, म्युजिकल चेयर रेश एंव दौड़ आदि कार्यक्रम किया गया। जिसकी अध्यक्षता चांदी कटवा पंचायत के पंचायत समिति सदस्य रूची देवी एवं राष्ट्रपति पुरूस्कार से सम्मानित पूर्व शिक्षिका अर्चना देव ने संयुक्त रूप से किया।

- Advertisement -

सर्वप्रथम चाइल्ड लाइन के मो शहजादा हसन ने वहाँ पर मौजूद जनप्रतिनिधियों, ग्रामीणों एवं बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार स्वच्छता को लेकर पूरी तरह से सजग है। इसके अनेकों योजनाए भी सरकार द्वारा चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि हमलोगों को घर दरवाजे के साथ साथ अपने मन को भी स्वच्छ बनाना होगा। इसके लिए हमलोगों को बेटा एंव बेटी में भेदभाव नहीं करना है। अपने मां बाप की सेवा दिल से करनी है। हमलोगों को बुर्जगों का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चों को अच्छी सोच, विचार एंव बेहतर मानसिकता को लेकर विस्तार पूर्वक बताते हुए कहा कि वर्तमान समय में बच्चे गलत सोच, गलत मानसिकता के चलते अपने बेहतर भविष्य बनाने में अपने मार्ग से भटक गये है।

पर्यावरण संरक्षण की तरह बच्चों की संरक्षण पर भी चर्चा की गयी। व्यक्ति गत स्वच्छता के साथ साथ घर के आसपास गली नालों के तरीके के बारे बताते हुए कहा कि नाले एंव नाली में कचरा जमा होने एंव मच्छर से होने वाले संक्रमण की जानकारी दी। इसके बचाव के तरीकों भी बताया गया। चाइल्ड लाइन के द्वारा बच्चों को सीनेटरी किट भी बच्चों के बीच वितरण किया गया। वहीं रूबी रानी ने बच्चों को गुड टच एंव बैड टच जानकारी दी। मौके पर मौजूद सेवानिवृत्त शिक्षिका अर्चना देव ने कहा कि स्वच्छता अभियान को धरातल पर उतारने के लिए अपनी अपनी जिम्मेवारी का निर्वहन करे। क्योंकि सम्पूर्ण स्वच्छता लाना किसी एक व्यक्ति के बस की बात नहीं।

बच्चों के द्वारा निकाली गयी रैली में बच्चों ने आस पडो़स के लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया। चाइल्ड लाइन के सदस्यों ने बच्चों के साथ नारे लगाते हुए कहा कि विकसित राष्ट्र की हो कल्पना, अब हमें है स्वच्छ बनना, स्वच्छता अपनाओं और अपने घर को सुंदर बनाओ, तभी आऐगा नया सवेरा जब होगा साफ सुथरा समाज हमारा जैसे गगन चुंभी नारे लगाये। इसके मौके पर चाइल्ड लाइन के मो शहजादा हसन, मयुरेश गौरव, मुकेश कुमार, रूबी साह, अजीत कुमार, पवन पोद्दार, के अलावे सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण एंव बच्चे उपस्थित थे।

- Advertisement -