होम्योपैथ के जनक डॉक्टर सैमुअल हैनीमैन की जयंती पर स्वास्थ्य सेवा एवं सेनिटाइजेशन कार्य।

0
48
- Advertisement -

आज दिनांक 10 अप्रैल 2020 को होम्योपैथ के जनक महत्मा डॉक्टर सैमुअल हैनीमैन का जयंती के अवसर पर सहयोग अध्यक्ष सह ओ एच एम प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजीत प्रसाद सिंह के द्वारा होम्योपैथिक सैनिटाइजर कैलेंडुला के घोल से आकाशवाणी रोड के विभिन्न घरों एवं आकाशवाणी कार्यालय प्रांगण को भी सैनिटाइज किया गया।

डॉ अजित ने बताया कि कैलेंडुला एक बहुत ही अच्छा सैनिटाइजर है, जो विभिन्न प्रकार के जीवाणू, विषाणू और हानिकारक पदार्थों को न्यूट्रीलाइज करने की क्षमता रखता है। साथ ही हैनीमैन की जयंती के अवसर पर निहायत जरूरतमंद रोगी जिन्हें दवा की सख्त जरूरत थी, उन्हें नि:शुल्क दवा भी दिया गया क्योंकि आज महान महात्मा डॉक्टर सैमुअल हैनिमैन जी का जयंती है और उनके द्वारा बताए गए जनकल्याण कार्य एवं रोगों से किस तरह से निजात पाया जाए और संक्रामक रोगों से बचाव हेतु क्या करना चाहिए। इसलिए आज के दिन मैंने माल्यार्पण नहीं करके मन ही मन उनको नमन करते हुए इस प्रकार के जन जागरूकता एवं जन कल्याण कार्य को किया ताकि हम सबों के मार्गदर्शक को भी हम लोगों के द्वारा किए गए कार्यों से सच्ची श्रद्धांजलि मिले।

- Advertisement -

इस समय अंतरराष्ट्रीय महामारी से से पूरे विश्व जूझ रहा है भारत भी उससे अछूता नहीं है और होम्योपैथ के जनक हमेशा दीन दुखियों का सेवा में विश्वास रखते थे। उन्होंने कई महान कार्य और दवा का निर्माण किया जिससे आज मानव जाति लाभान्वित हो रहा है। संयोग से उनके जन्मदिन के समय पूरे विश्व में जो इस प्रकार का संक्रमण का माहौल बना है। मेरी प्रार्थना महात्मा डॉक्टर सैमुअल हैनीमैन से है कि हम सबों को शक्ति दे ताकि हम सब इस महामारी से मिलकर जल्द से जल्द निपट सकें।

सोशल डिस्टेंस एवं लॉक डॉन का पालन करते हुए संस्थान के सदस्य राहुल कुमार शर्मा एवं गुंजेश कुमार सिंह ने सुरक्षा उपकरणों से लैस होकर समाज के लोगों को संक्रमण से बचने हेतु सैनिटाइजेशन छिड़काव में अपना सराहनीय सहयोग दिया। साथ ही लोगों तक जागरूकता फैलाने में डॉक्टर राजेश गोस्वामी, डॉक्टर बबीता गोस्वामी, आस्था प्रीतम, सतीश संजीवनी, रंजीत रमन, रूपेश गांधी और हिमांशु कुमार ने अपने अपने स्तर से सहयोग दिया।

प्रफुल्ल कुमार सिंह
कोशी की आस@पूर्णियाँ

- Advertisement -