पूर्णिया : श्रम संसाधन विभाग और चाइल्ड लाइन पूर्णिया के संयुक्त तत्वावधान में छापेमारी कर दो बच्चों को छुड़ाया।

0
163
- Advertisement -

प्रफुल्ल कुमार सिंह
कोशी की आस@पूर्णिया

श्रम संसाधन विभाग और चाइल्ड लाइन पूर्णिया के संयुक्त तत्वावधान में छापेमारी कर कसबा थाना क्षेत्र के गढ़बनैली पुल के बगल में, बस स्टैंड के पास से एक तेरह वर्षीय बच्चे को मो मुन्तसीर पिता मो सज्जाद साकिन गढ़बनैली थाना कसबा जिला पूर्णिया के वेल्डिंग गैरेज से एवं दुसरा बच्चे जय किशोर यादव पिता ब्रज किशोर यादव साकिन गौरा, थाना मुफस्सिल रानीपतरा, जिला पूर्णिया के जय ओटो मोबाईल गढ़बनैली ओवर ब्रिज के नीचे कसबा से एक बारह वर्षीय बच्चे को बाल श्रम से मुक्त कराया गया है।

- Advertisement -

श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी केनगर सह प्रभारी कसबा मनोज सिंह ने बताया कि यह छापेमारी गुप्त सूचना के आधार की गयी है। इस दुकानदार के बारे में कुछ दिनों से बच्चे से काम करवाने की सूचना मिल रही थी। जिसे शुक्रवार को जिला धावा दल की एक टीम बनाकर छापेमारी की गयी। इन दोनों दुकानदार के ऊपर बाल श्रम अधिनियम 1986 के तहत बीस बीस हजार रूपए जुर्माना के साथ छह माह श्रम कारावास के लिए अभियोजन दायर किया जा रहा है।

साथ ही स्थानीय थाना में दोनों नियोजक के ऊपर प्राथमिकी भी दर्ज कराई जा रही है। वहीं चाइल्ड लाइन के मो शहजादा हसन ने बताया कि दोनों बाल श्रमिकों को बाल कल्याण समिति पूर्णिया के समक्ष प्रस्तुत किया गया और उनके आदेश पर बच्चे को बाल गृह पूर्णिया में रखवाया गया है। इस मौके पर श्रम प्रर्वतन पदाधिकारी एम के सिंह, मनोहर कुमार, कुणाल किशोर सिंह, मुकेश कुमार, चाइल्ड लाइन के मो शहजादा हसन, मुकेश कुमार के आलावे स्थानीय पुलिस प्रशासन मौजूद थे।

- Advertisement -