डीएम के निर्देशानुसार प्रत्येक पंचायत के पंचायत सरकार भवन में पुस्तकालय, एसडीओ ने किया उद्घाटन

0
84
- Advertisement -

पूर्णियाँ जिले के बनमनखी प्रखंड अंतर्गत कचहरी बलुआ पंचायत सरकार भवन में जिला पदाधिकारी राहुल कुमार के निर्देशानुसार प्रत्येक पंचायत के पंचायत भवन में पुस्तकालय खोलने के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी श्याम बाबू राम आदेशालोक में बनमनखी प्रखंड अंतर्गत सातवाँ पुस्तकालय कचहरी बलुआ पंचायत के पंचायत सरकार भवन में अभियान किताब दान के सौजन्य से पुस्तकालय का उद्घाटन अनुमंडल पदाधिकारी बनमनखी नवनील कुमार के द्वारा फीता काटकर पुस्तकालय उद्घाटन किया गया।

इस दौरान अपने संबोधन में अनुमंडल पदाधिकारी बनमनखी ने कहा कि पुस्तकालय का लाभ सुदूरवर्ती व्यक्ति एवं छात्र को मिले इसके लिए जिला पदाधिकारी पूर्णिया के द्वारा जो यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है यह सराहनीय ही नहीं बल्कि आने वाले समय के लिए मील का पत्थर साबित होगा। इस पुस्तकालय में बच्चे अपने मन अनुसार साहित्य, इतिहासकार, जीवनी-लेखनी, कहानीकार ऐसे महापुरुषों के जीवनी को जानेंगे जिससे छात्र-छात्राओं एवं बुद्धिजीवी वर्गों के मानस पटल पर एक सचित्र वर्णन अंकित होगा।

- Advertisement -

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी किशोर कुणाल ने कहा कि पुस्तकालय को आप तमाम ग्राम वासियों के लिए नियमित रूप से खोला जाएगा जिसमें आप आकर के पुस्तक से ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। संबोधन में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार ने कहा कि आप सभी इस पुस्तकालय मे नए एवं पुराने किताब को दान करे जिससे बच्चों को लाभ मिले।

प्रखंड साधन सेवी सुशील कुमार मिश्रा ने कहा कि यह कार्यक्रम प्रखंड के सभी पंचायतों में प्रारंभ होना है। इसमें बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए पुस्तक की दोस्ती होना आवश्यक है। संबोधन मे संकुल समन्वयक कचहरी बलुआ ने कहा कि पुस्तकालय में सभी ग्रामीण बच्चे नियमित पाठन कर सकते हैं। संकुल समन्वयक संकुल संसाधन केंद्र मध्य विद्यालय मोहनिया चंदन कुमार साह ने पुस्तकालय के खुल जाने से जिला पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी पूर्णिया के सोच की भूरी भूरी प्रशंसा की, उन्होंने कहा कि पुस्तकालय पूर्णिया जिला के गौरव की बात है यह पुस्तकालय पूरे राज्य ही नहीं बल्कि पूरे देश में खुलेगी इस समय छात्र के जीवन में पुस्तक से संबंध दूर होने के कारण उन्हें फिर से पुस्तक के प्रति प्रेम व लगाव को बढ़ावा देना है एक अच्छे शिक्षक या छात्र वही हो सकते हैं जो नियमित पुस्तक अध्ययन करते हैं। छात्रों को पुस्तक से दोस्ती करनी चाहिए जीवन में पुस्तक ही अच्छे मार्ग पर ले जा सकती है।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से अनुमंडल पदाधिकारी बनमनखी नवनील कुमार के अलावा प्रखंड विकास पदाधिकारी किशोर कुणाल, प्रखंड साधन सेवी सुशील कुमार मिश्रा, संकुल संसाधन केन्द्र मध्य विद्यालय मोहनिया संकुल समन्वयक चन्दन कुमार साह, कचहरी बलुआ सुबोध साह, ग्राम पंचायत राज कचहरी बलुआ मुखिया कविता देवी, सरपंच शीला देवी, शिक्षक शुभंकर ठाकुर, संजय कुमार यादव, उषा देवी, मुरलीधर मिश्रा, सुमन कुमार सुमन, बिजेंद्र हांसदा, चन्द्रीप कुमार, प्रीति कुमारी, प्रणव कुमार, विकास कुमार एवं अन्य शिक्षक तथा ग्रामीणों ने भाग लिया।

प्रफुल्ल कुमार सिंह
कोशी की आस@पूर्णियाँ

 

- Advertisement -