पूर्णियाँ : पर्यावरण बचाओ पर “सहयोग तरु मित्र” सदस्यों द्वारा वृक्षारोपण एवं वृक्षों का वितरण।

0
412
- Advertisement -

प्रफुल्ल कुमार सिंह
कोसी की आस@पूर्णियाँ

सहयोग तरुमित्र के तत्वाधान में पर्यावरण बचाओ कार्यक्रम का आयोजन किया गया इस अवसर पर सहयोग तरुमित्र सह ऑर्गनाइजेशन फॉर होम्यो मिशन के अध्यक्ष डॉ अजीत प्रसाद सिंह के द्वारा ग्रामीण महिलाओं के बीच पर्यावरण के महत्व पर चर्चा किया गया और ग्लोबल वार्मिंग के बारे में बृहद रूप से बताया गया डॉ सिंह ने बताया आज विश्व में पर्यावरण पर संकट आ गया है। वायुमंडल में ऑक्सीजन की मात्रा घटती जा रही है और हानिकारक गैसों की वृद्धि हो रही है जिसके कारण वायुमंडल के परत में बदलाव हो रहा है और पृथ्वी पर अनेक प्रकार के हानिकारक किरणें पहुंच रही हैं जिसके कारण आज लोगों को अनेक प्रकार की बीमारियां हो रहा है।

- Advertisement -

श्वांस संबंधी, त्वचा संबंधी, मानसिक तनाव, माइग्रेन, निराशापन, चिड़चिड़ापन और मनुष्य के जीवन मृत्यु दर में भी गड़बड़ी आ रही है। इसलिए हम सबको मिलकर पर्यावरण को बचाना है। साथ ही साथ विभिन्न देशों-प्रदेशों में पौधों की अंधाधुन कटाई के कारण ग्लेशियर पिघल रहे हैं और मौसम में बदलाव का समय सीमा घट बढ़ रहा है। ऋतु परिवर्तन होने की समय-सीमा गड़बड़ हो रहा है। कहीं अत्यधिक वर्षा हो रही है तो कहीं अत्यधिक गर्मी पड़ रही है और इन सब का मुख्य कारण है अंधाधुन वृक्षों की कटाई।

इसलिए श्री सिंह ने सभी से कहा कि मेरा आग्रह है कि हम सब मिलकर पर्यावरण का रक्षा करें, अधिक-से-अधिक वृक्ष को लगाएं और अपने समाज के लोगों को भी वृक्ष लगाने के लिए प्रेरित करें। सहयोग तरुमित्र अपने स्तर से प्रत्येक सप्ताह कार्यक्रम कर रही है और यथासंभव अपने खर्च पर पौधा खरीद कर लोगों को वितरित करते हैं और पौधो को ‌भी उचित जगह लगा रहे हैं। मेरा आग्रह है कि हम सब कम-से-कम एक पौधा अवश्य लगाएं। पर्यावरण है, तो हम हैं। इसलिए अभी जगने से पर्यावरण और पृथ्वी बच सकता है।

कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ राजेश गोस्वामी, डॉ सतीश कुमार ठाकुर, डॉ प्रीतम कुमार, डॉ रुपेश कुमार, डॉ रंजीत कुमार, तरुण मित्र के सदस्य राहुल कुमार शर्मा, हनी गोस्वामी, मनी गोस्वामी, बबीता कुमारी, गुंजेश कुमार सिंह, सुमित कुमार, सुजीत कुमार सिंह, मिथिलेश कुमार का प्रयोग सराहनीय रहा।

- Advertisement -