पूर्णिया : समान काम के बदले समान वेतन नियोजित शिक्षकों का संवैधानिक अधिकार- प्रेमानंद महतो

0
338
- Advertisement -

कोसी की आस@न्युज डेस्क

समान काम के बदले समान वेतन पाना हम नियोजित शिक्षकों का संवैधानिक अधिकार है और इसे प्राप्त करने तक हमारा संघर्ष जारी रहेगा। उक्त बातें प्रारंभिक माध्यमिक शिक्षक संघ पूर्णिया के कार्यकारी जिला संयोजक परमानंद महतो ने सदस्यता उद्घाटन सह कार्ययोजना बैठक में कही। आवास बोर्ड पूर्णिया में आयोजित उक्त कार्यक्रम में संघ के जिला सदस्यता प्रमुख श्री कृष्ण ने कहा कि सरकार और विभाग नियोजित शिक्षकों के प्रति दोहरा मापदंड अपना रही है। जिसके कारण शिक्षकों की गरिमा धूमिल होती जा रही है।

- Advertisement -

सदस्यता उद्घाटन कार्यक्रम में सदस्यता ग्रहण करने वाले शिक्षकों में अमित कुमार, मनीष झा, अविनाश कुमार, बबलू कुमार, मुकेश कुमार, धर्मवीर, विनीता कुमारी सहित उपस्थित सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं ने शिक्षक हित में किए जा रहे प्रयासों के प्रति प्रारंभिक माध्यमिक शिक्षक संघ का आभार प्रकट किया और और संघ के हर गतिविधि में सहभागिता का संकल्प लिया।

संघ के प्रदेश संगठन महामंत्री पवन पावक में संघ की रीति-नीति और कार्यपद्धति पर चर्चा करते हुए कहा कि प्रारंभिक माध्यमिक शिक्षक ही एकमात्र ऐसा संगठन है जो विभिन्न संभागों में विभाजित प्राथमिक से उच्चतर माध्यमिक शिक्षकों को एक मंच प्रदान करता है। आगे कहा कि संघ अपने अधिकार के लिए आंदोलनों के साथ-साथ रचनात्मक कार्यक्रमों के माध्यम से शिक्षकों में कौशल विकास तथा उनके सम्मान में वृद्धि के लिए प्रयासरत है। आगामी कार्ययोजना पर प्रकाश डालते हुए विभाग प्रमुख राजेश कुमार ने बताया कि 15 अगस्त तक संघ का सदस्यता अभियान चलाया जाएगा। तत्पश्चात 30 अगस्त तक जिला कार्यकारिणी का गठन किया जाएगा। वहीं 31 अगस्त को पटना में बिहार के विभिन्न जिलों से उत्कृष्ट कार्य करने वाले चयनित शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। जिसमें पूर्णियाँ जिला के शिक्षक भी शामिल होंगे। बैठक में प्रीत रंजन झा, आलोक कुमार, अविनाश कुमार, श्याम कुमार प्रदीप झा, शशिकांत सुमन, मायानंद मोही, शिवदत्त सहित दर्जनों शिक्षक-शिक्षिकाएं शामिल थे।

- Advertisement -