सहयोग एवं OHM के संयुक्त तत्वाधान में कोरोना जागरूकता कार्यक्रम के तहत हिंदुस्तान पेपर के पूर्णियाँ प्लांट में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर।

0
106
- Advertisement -

प्रफुल्ल कुमार सिंह
कोशी की आस@पूर्णियाँ

सहयोग एवं OHM के संयुक्त तत्वाधान में कोरोना जागरूकता कार्यक्रम के तहत हिंदुस्तान पेपर के पूर्णियाँ प्लांट में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सहयोग अध्यक्ष एवं ऑर्गनाइजेशन फॉर होम्यो मिशन के प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजीत प्रसाद सिंह ने अपनी टीम के साथ प्लांट में कार्यरत सभी कर्मी का नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच किया एवं निशुल्क होम्योपैथिक दवा वितरण किया साथ ही कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए डॉ अजीत प्रसाद सिंह ने बताया कि संक्रमण से बचने के लिए छीखते खांसते समय सावधान रहें।

- Advertisement -

हाथों को संक्रमण से बचाव मुंह, नाक, आंख को छूने के प्रति हाथों को सावधान रहें, भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें, जरूरत मुताबिक मास्क का प्रयोग करें, ठंडे पानी कोल्ड ड्रिंक आदि पीने से बचें सर्दी होने पर परिवार के सदस्यों से दूरी बना कर रहे हैं। साथ ही लोगों को सर्दी फैलाने से बचें कोरोना का मुख्य लक्षण अत्यधिक बुखार, जोरदार खांसी, गले में दर्द, सांस लेने में परेशानी चलने में असमर्थ होना। इस तरह के लक्षण आने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क बनाकर जांच करा ले और पुष्टि कर ले सभी सर्दी बुखार पुराना नहीं होता है।

कहीं भी भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से पहले सतर्क रहें, यत्र-तत्र अपने हाथों को ना सटाए, सुविधा मुताबिक हाथों की सफाई करते रहे, खाने के पहले हाथों की सफाई करें, बच्चों को संक्रमण से बचाने हेतु किसी को छूने नहीं दे, अगर कहीं बाहर जाते हैं तो हाथों और पैरों कपड़ों को सुरक्षित जगह सफाई करने के बाद ही अपने घर के अंदर प्रवेश करें। लोगों को इसके प्रति सतर्क करें, सभी सर्दी बुखार कोरोना नहीं है।

इसलिए घबराएं नहीं जागरूक रहें, जागरूक करें कार्यक्रम में कोरोना से बचने के लिए आर्सेनिक एल्बम 200 पोटेंसी 6 बूद दवा सभी को पिलाया गया और कार्यक्रम में डॉ सतीश कुमार ठाकुर के द्वारा नि:शुल्क ब्लड शुगर ब्लड ग्रुप का जांच भी किया गया। डॉ अजीत शास्त्री ने सभी कर्मियों का स्वास्थ्य जांच कर जरूरत मुताबिक सबों को नि:शुल्क दवा भी प्रदान किया। साथ ही अन्य कई संक्रामक रोगों के बारे उपस्थित लोगों को डॉक्टर अजीत प्रसाद सिंह जागरूक किया। कार्यक्रम में सहयोग डोमेन स्किल के छात्रा आकांक्षा प्रिया एवं सुकन्या प्रिया छात्र राहुल कुमार शर्मा अक्षय कुमार हिमांशु कुमार यादव ने बहुत ही सराहनीय सहयोग कर लोगों तक जागरूकता फैलाने में अपनी अहम भूमिका निभाई।

- Advertisement -