सहरसा : आस्थापूर्वक जिले भर में किया जा रहा, विद्या की देवी माँ सरस्वती की पूजा।

0
152
- Advertisement -

रितेश : हन्नी
कोशी की आस@सहरसा

जिले सहित सुबे में विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा बड़े धुमधाम से मनाया जा रहा है। विभिन्न स्थानों पर मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित कर पूजा अराधना की जा रही है। जिले भर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों, विद्यालयों, कालेजों, मोहल्ले व घरों में गुरुवार को विद्या की देवी मां वीणावादिनी का पूजा वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ धूमधाम व उल्लास के साथ मनाया गया।

- Advertisement -

इस मौके पर छात्र-छात्राएं उपस्थित होकर मां सरस्वती की पूजा पूरे भक्तिभाव से किया जा रहा है। पूजा के उपरांत अपने दोस्तों को अबीर गुलाल लगा कर गले मिल एक दूसरे को बधाई दी जा रही है। वैदिक मंत्रों के उच्चारण से पूरा माहौल भक्तिमय हो रहा रहा हर कोई इस पूजा को लेकर काफी उत्साहित दिख रहे हैं।

कई विद्यालयों में बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। पूजा पंडालों के पास छात्र-छात्राओं के साथ अन्य लोग भी मां सरस्वती की प्रतिमा के साथ सेल्फी लेते नजर आये। सोशल मीडिया के माध्यम लोगों ने एक-दूसरे को वसंत पंचमी व सरस्वती पूजा की शुभकामनाएं दी।

सरस्वती पूजा के अवसर पर शहर भक्ति गीतों से गुंजायमान रहा। छात्र-छात्राओं ने पंडाल के पास ही साउंड सिस्टम लगाकर दिनभर भक्ति गीत बजा रहे हैं। कल हवन के साथ प्रतिमा का विषर्जन किया जायेगा। सभी पोखरों एवं तलाबों के पास प्रशासन के तरफ से सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है ताकि कहीं किसी तरह का अप्रिय घटना न घटे।

- Advertisement -