बंद पड़ा प्राथमिक उप-स्वास्थ्य केंद्र बना, नशाखोरों का अड्डा

0
150
- Advertisement -

बिहार में ख़ासकर कोशी क्षेत्र में इनदिनों कोरोना संकट के दौरान स्वास्थ्य समस्या के मद्देनजर स्थानीय लोगों और युवाओं द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में बंद पड़े प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अथवा उप-स्वास्थ्य केंद्र को चालू कराने का जो अभियान चलाया जा रहा है, वह इस मुश्किल वक्त में एक सकून देने वाला खबर है।

युवाओं द्वारा विभिन्न प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अथवा उप-स्वास्थ्य केंद्र को चालू कराने सोशल मीडिया के माध्यम से भी अभियान चलाया जा रहा है। ट्विटर पर यह अभियान लगातार ट्रेंड कर रहा है।

- Advertisement -

उसी कड़ी में सहरसा जिले के कहरा प्रखंड अंतर्गत बलहापट्टी पंचायत के गढ़िया स्थित उप-स्वास्थ्य केंद्र के बारे में स्थानीय लोगों का कहना है कि यहाँ कोई स्वास्थ्य कर्मी नहीं रहते हैं, स्वास्थ्य कर्मी नहीं रहने के कारण उप स्वास्थ्य केंद्र नशाखोरों का अड्डा बना रहता है।

ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए कहा है कि कोविड 19 जैसे महामारी के समय में भी गढ़िया उप स्वास्थ्य केंद्र में कोई भी स्वास्थ्य कर्मी नहीं आते हैं और ना ही कोई स्वास्थ्य संबंधी कोई दवा की उपलब्धता रहती है। स्वास्थ्य कर्मी कोविड-19 जैसे महामारी के समय में भी इतने लापरवाह बने हुए हैं कि रात की बात तो छोड़ दीजिए दिन में भी मुख्य द्वार में ताला लगा कर गायब रहते हैं जिस कारण ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

स्थानीय युवा बिट्टू कश्यप ने कोविड-19 के समय अपने ग्राम पंचायत के स्वास्थ्य केंद्रों के स्थिति का अवलोकन करने के उद्देश्य से वहां पहुंचे तो कई नशाखोर वहां से भागने लगे, जब वहां के कैंपस का अवलोकन किया तो कफ सिरप के डिब्बे पड़े मिले। स्वास्थ्य के मंदिर में नशा का ऐसा दृश्य यहां का प्रशासनिक व्यवस्था का पोल खोलता है।

ज्ञात हो कि सरकार से पैसा उगाही करने के नाम पर कुछ वर्षों के अंतराल पर अस्पताल में मरम्मत का काम होता है। लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण यह है कि उप स्वास्थ्य केंद्र में ना तो नर्स मिलेगी, ना ही डॉक्टर और ना ही कोई स्वास्थ्य कर्मी। श्री कश्यप ने प्रशासन से स्पष्ट लफ्जों में पूछा है कि कोरोना महामारी के ऐसे समय में भी डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य कर्मी क्यों नहीं है? साथ ही अस्पताल परिसर दिन-रात नशाखोरों का अड्डा क्यों बना हुआ है?

हेमंत चौधरी
कोशी की आस@सहरसा

- Advertisement -