कोविड -19 के नियमों के साथ चलेगा पल्स पोलियो कार्यक्रम – डीएम

0
145
- Advertisement -

सहरसा -29 सितम्बर/ जिलाधिकारी कौशल कुमार के निदेश पर समाहरणालय सभागार में सिविल सर्जन डाक्टर अवधेश कुमार की अध्यक्षता मे समीक्षा बैठक आयोजित की गयी जिसमें 11 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक विशेष अभियान के तहत दी जाने वाली पल्स पोलियो अभियान एवं टीकाकरण एंव वैक्सीन के रखरखाव संबंधित चर्चा की गई। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. अवधेश कुमार ने बताया पोलियो चक्र में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें।

साथ ही बैठक में उपस्थित सीडीपीओ को कहा जिन के बच्चे का जन्म इस वर्ष के अंदर हुआ है। उसकी सूची आँगनवाड़ी सेविका/सहायिका के माध्यम से बना लें और उसे पोलियो ड्राप पिलाना सुनिश्चि करायें! सिविल सर्जन डाक्टर अवधेश कुमार के द्वारा बताया गया कि प्रखण्डवार माइक्रोप्लान, कम्यूनिकेशन प्लान और सुपरविजन प्लान बनाकर कार्य करने का निदेश दिया गया, इसके साथ ही कोविड 19 को लेकर जारी की गई गाइडलाइन का पालन किया जाएगा. बच्चों में कोरोना का संक्रमण नहीं हो, इसे लेकर विशेष सतर्कता बरती जाएगी!

- Advertisement -

कोविड -19 के नियमों का पालन करते हुए करना है पोलियो अभियान:

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. कुमार विवेकानंद ने बताया इस बार बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाते समय कोविड 19 को लेकर विशेष सावधानी बरती जाएगी। साथ ही कोरोना को लेकर जो भी गाइडलाइन जारी की गई है, उसका पालन किया जाएगा. बच्चों में कोरोना का संक्रमण नहीं हो, इसे लेकर विशेष सतर्कता बरती जाएगी!

आशा कार्यकर्ता, एएनएम और आंगनबाड़ी सेविका घर-घर जाकर पिलाएंगी बच्चों को पोलियो ड्राप: डाक्टर कुमार विवेकानंद ने बताया आशा कार्यकर्ता, एएनएम और आंगनबाड़ी सेविका घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो का ड्रॉप पिलाएंगी. इस दौरान सभी स्वास्थ्यकर्मी मास्क और ग्लव्स पहनकर जाएंगी. इसे लेकर सभी चिकित्सा पदाधिकारी अपने स्तर से सभी टीका कर्मियों को यह जानकारी देंगे को जानकारी दे दी गई है. किस तरह से बच्चों को पोलियो की खुराक देनी है!

शारीरिक दूरी का पालन कर ही पिलाये बच्चों को पोलियो की दवा –

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डाक्टर कुमार विवेकानंद ने कहा शारीरिक दूरी का पालन कर ही बच्चों को पोलियो का ड्रॉप पिलाया जाएगा। कारण यह है कि कोरोना को लेकर इस बार सावधानी बरती जा रही है. आशा हो या एएनएम या फिर आंगनबाड़ी सेविका- सहायिका कोई भी बच्चों को टच नहीं करेंगी. दूर से ही बच्चों को ड्रॉप पिलाएंगी. बच्चे मां की गोद में ही रहेंगे. अगर बच्चा बड़ा है और 5 साल का है तो उसे भी दूर से पोलियो का ड्रॉप पिलाएंगी साथ ही डाक्टर कुमार विवेकानंद ने बताया कि जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. कुमार विवेकानंद ने बताया इस बार बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाते समय कोविड -19 को लेकर विशेष सावधानी बरती जाएगी साथ ही कोरोना को लेकर

वैक्सीन की रखरखाव एवं गुणवत्ता जरूरी है –

यूएनडीपी के परियोजना अधिकारी प्रियरंजन झा तथा वीसीसीएम मुमताज खालिद ने कहा इस महीने से सभी प्राथमिक स्वास्थ केंद्र को सभी वैक्सीन जिला प्रतिरक्षण कार्यालय से पहुंचाई जाएगी। ताकि किसी भी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मे दवा की कमी नहीं होगी। साथ ही उन्होंने कहा किस भी वैक्सीन को ILR मे +2• से +8• के तापमान पर रखना है। जिस से गुणवत्तापूर्ण टीका रहे और सुरक्षित लाभुक तक पहुंच सके!

इस मौके पर केयर इंडिया के डीटीएल रोहित रैना जिला स्वास्थ समिति के जिला प्रोग्राम पदाधिकारी विनय रंजन डीसीएम राहुल किशोर , जिला मूल्यांकन पदाधिकारी कंचन सिंह साथी ही सभी ब्लॉक के चिकित्सा पदाधिकारी एवं बीएचएम बीसीएम अन स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

युगेश्वर कुमार
कोशी की आस@सहरसा

- Advertisement -