दो महीने पूर्व निर्गत कुल वारंट के 70% मामले का हो चुका है निष्पादन, 30% के लिए भी विशेष समकालीन अभियान

0
74
- Advertisement -

सहरसा – शनिवार को स्थानीय पुलिस लाइन में आगामी विधानसभा चुनाव और दुर्गा पूजा, दीपावली एवं छठ पर्व को लेकर विशेष अपराध गोष्ठी का आयोजन एसपी राकेश कुमार के निर्देश पर आयोजित किया गया। जिसमें जिले के सभी 22 थाना अध्यक्ष, ओपी प्रभारी एवं पुलिस शिविर प्रभारी मौजूद रहे। साथ ही हेड क्वार्टर डीएसपी, सदर डीएसपी एवं सिमरी बख्तियारपुर डीएसपी भी मौजूद थे।

मासिक अपराध गोष्ठी में जहां आगामी विधानसभा चुनाव में विभिन्न प्रकार के बूथों की सुरक्षा, बूथ तक पुलिस बल के पहुंचने की व्यवस्था पर गहण विचार और निर्देश दिए गए। वहीं विभिन्न बूथों पर पुलिस बल एवं पारा मिलिट्री बल सहित अन्य बल की नियुक्ति पर भी निर्देश निर्गत किए गए। इसके अलावा जिले में बनाए गए कई चेक पोस्टों पर चेकिंग के समय को भी निर्देशित किया गया।

- Advertisement -

आगामी विधानसभा चुनाव सहित कई पूजा को लेकर आयोजित हुआ अपराध गोष्टी

एसपी राकेश कुमार ने बताया कि अपराध गोष्ठी में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर बनाए गए बूथ की सुरक्षा का निर्देश दिए गए। वही कोरोना महामारी के दौरान बनाए गए नए बूथ की भी सुरक्षा के लिए निर्देश निर्गत किए गए हैं। वहीं बूथों की प्रकृति के हिसाब से पैरामिलिट्री फोर्स और बिहार पुलिस के जवानों की तैनाती का भी निर्देश निर्गत किए गए हैं।

साथ ही कोसी में आई बाढ़ के बाद कई बूथ तक पहुंचने के संपर्क मार्ग पर भी निर्देश निर्गत किए गए हैं। चूंकि जिले में कुछ बूथ ऐसे हैं। जहां सड़क मार्ग से पहुंचना मुश्किल है। साथ ही सड़कों की हालत भी कुछ बूथों तक पहुंचने के लिए जर्जर है। ऐसे में उन बूथों तक पहुंचने के लिए दो पहिया वाहन, चार पहिया वाहन, नाव एवं घुड़सवार बल सहित अन्य विकल्प पर निर्देश निर्गत किए गए हैं।

उन्होंने आगे बताया कि जिले में आपराधिक गतिविधि पर नियंत्रण रखने और चुनाव के दौरान सतर्कता बरतने के लिए पूर्व से बनाए गए चेक पोस्ट के अलावा कई नए चेक पोस्ट भी बनाए गए हैं। उन नए व पुराने चेक पोस्टों पर पुलिस बल की तैनाती और समय-समय पर चेकिंग के भी निर्देश संबंधित थानाध्यक्षों, ओपी अध्यक्षों एवं पुलिस शिविर प्रभारियों को दिए गए हैं।

दो महीने पूर्व न्यायालय द्वारा निर्गत 70% से अधिक वारंट का अब तक हो चुका है निष्पादन

उन्होंने बताया कि दो महीने पूर्व जिले के विभिन्न थाना, ओपी और पुलिस शिविर में दर्ज कराए गए मामलों में न्यायालय द्वारा निर्गत वारंट, 107 की कार्रवाई, फरारी मुजरिमों की धरपकड़ सहित जिला बदर की लगभग 70% मामलों पर अब तक चलाए गए। पांच चरण के विशेष समकालीन अभियान के दौरान सफलता मिल गई है। बाकी बचे 30% वारंटो, कुर्की-जब्ती सहित अन्य फरारी मुजरिम की गिरफ्तारी सहित अन्य गतिविधियों पर भी सफलता पाने के लिए दो-तीन चरण में विशेष समकालीन अभियान चलाए जाएंगे।

पूजा के मद्देनजर जारी किए गए दिशा-निर्देश

साथ ही उन्होंने आगामी आयोजित होने वाले कई पूजा आयोजन के लिए निर्देश निर्गत किए है। आगामी दुर्गा पूजा दीपावली और छठ जैसे पर्वों में सरकार के नए गाइडलाइन का अनुपालन करने करना सुनिश्चित करने के लिए भी संबंधित थानाध्यक्षों, ओपी अध्यक्षों एवं पुलिस शिविर प्रभारियों को निर्देश निर्गत किए गए हैं। विधानसभा चुनाव के साथ-साथ पूजा का भी आयोजन हो रहा है। ऐसे में पुलिस बल पर काफी दबाव है। ऐसे दबाव में उनके कार्य कुशलता पर विशेष बल दिया गया है।

सभी पुलिसकर्मियों को दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पूजा को लेकर भी सतर्कता बरतने के निर्देश निर्गत किए गए हैं। मौके पर सदर एसडीपीओ राजेश कुमार, सिमरी बख्तियारपुर डीएसपी मृदुला कुमारी, हेड क्वार्टर डीएसपी बृजनंदन प्रसाद, सदर थानाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह, सदर अंचल इंस्पेक्टर राजमणि, महिला थानाध्यक्ष प्रेमलता भूपाश्री सहित सभी थानाध्यक्ष, ओपी अध्यक्ष एवं पुलिस शिविर प्रभारी मौजूद रहे।

रितेश : हन्नी
कोशी की आस@सहरसा

- Advertisement -