प्रधानमंत्री आवास योजना एवं जीविका संघ सहायता समूह के वित्तीय समायोजन कार्यशाला का हुआ आयोजन

0
146
- Advertisement -

सहरसा जिले के प्रेक्षा गृह में कोशी प्रमंडलीय आयुक्त राहुल रंजन महिवाल, जिला अधिकारी कौशल कुमार एवं उपविकास आयुक्त सहित जिले के तमाम पदाधिकारी राज्य परियोजना प्रबंधक के द्वारा संयुक्त रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना एवं जीविका संघ सहायता समूहों का वितीय समायोजन कार्यशाला का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

सहरसा जिला बिहार में पहला जिला है, जहाँ एक सौ पैतालीस करोड़ का ऋण विभिन्न बैंकों के माध्यम से लाभुकों को दिया गया। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिला प्रशासन के द्वारा 7336 लाभुकों को गृह प्रवेश कराया गया। गृह प्रवेश में 7336 आवासों के निर्माण में कुल 88.03 करोड़ रूपए का सहयोग लाभार्थियों को दिया गया। साथ ही मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 420 लाभुकों को स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया एवं प्रथम किस्त के रूप में 1.68 करोड़ का भुगतान किया गया।

- Advertisement -

मनरेगा योजना के अंतर्गत व्यक्तिगत लाभार्थियों को पशु सेड बकरी सेड मुर्गी सेड खेत पोखरी बर्मी कम्पोस्ट के लिए 8.24 करोड़ रूपए की राशि DBT के द्वारा दी गई। जीविका द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले गरीबो खासकर महिलाएं का समूह गठित कर उनको आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए वृहत चलाई जा रही है।

जिलाधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि आज इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ऑपरेशन आवास के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना के 7336 लाभुकों को गृह प्रवेश कराया गया, जीविका समूह को विभिन्न बैंको के माध्यम से 145 करोड़ का ऋण दिया गया, गब्य विकास योजना के तहत 42 पशुपालको को दुधारू पशु क्रय हेतु 1करोड़ का ऋण दिया गया, मत्स्य विभाग द्वारा 26 मत्स्य पालक कृषक को 0.249 करोड़ का kCC दिया गया। जिला पदधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि आज विभिन्न बैंको के माध्यम से कुल 43064 लाभुकों को 245 .15 करोड़ की राशि ऋण के रूप में दी गयी।

 

रितेश : हन्नी
कोशी की आस@सहरसा

- Advertisement -