सहरसा रेलवे स्टेशन प्रबंधन का सराहनीय कदम यात्रियों की सुविधा के लिए “यात्री अस्थायी प्रतिक्षालय”

0
350
- Advertisement -

रितेश : हन्नी
कोसी की आस@सहरसा

“सहरसा रेलवे स्टेशन” पर छठ पूजा की समाप्ति के बाद यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुये स्टेशन प्रबंधन द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए सहरसा रेलवे स्टेशन पर “यात्री अस्थायी प्रतिक्षालय” केंद्र बनाया गया है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि प्रवासी बिहारियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण माने जाने वाले छठ पूजा के अवसर पर अधिकांश लोग अपने अपने घर आते हैं और पूजा के सपन्न होने पर सभी अपने-अपने कर्मस्थली या फिर यूँ कहें कि नौकरी पेशा वाले स्थान पर जाने लगते हैं, जिस वजह से स्टेशन पर काफी भीड़ भार हो जाती है।

- Advertisement -

इस त्योहार के समय यात्रियों को भारी भीड़ की वज़ह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सहरसा रेलवे स्टेशन प्रबंधन के द्वारा “यात्री अस्थायी प्रतिक्षालय” खोलकर यात्रियों को राहत देने का प्रयास प्रशंसनीय है, “यात्री अस्थायी प्रतिक्षालय” देखकर लोगों में काफी प्रसन्नता देखी गई।

“कोसी की आस टीम ” के स्थानीय संवाददाता से बातचीत में यात्रियों ने बताया कि यहाँ पहले कभी इतनी अच्छी व्यवस्था नहीं देखी गई थी। स्थानीय संवाददाता ने बताया कि कल शाम में रेलवे स्टेशन पहुंचने पर मुझे भी काफी प्रसन्नता इस बात से हुई कि सभी अधिकारी गण मुस्तैद होकर यात्रियों को गाईड कर रहे थे और जहाँ-जहाँ यात्रियों को परेशानी हो रही थी, वहाँ का मुआयना कर संबंधित कर्मचारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे। साथ ही स्टेशन प्रबंधन द्वारा यात्री सुविधा हेल्पलाइन (182) की भी व्यवस्था की गई थी ताकि अगर किसी के संबधित/जानकार कहीं भटक गए तो वे इन यात्री सुविधा हेल्पलाइन की मदद से अपने परिजनों को ढूंढ सकते हैं।

उपस्थित अधिकारियों में डी एम ओ सहरसा अनिल कुमार, ए सी एम समस्तीपुर नरेंद्र कुमार, मुख्य वाणिज्य निरीक्षक राजेश रंजन श्रीवास्तव, आर पी एफ इंस्पेक्टर सारनाथ यात्री सुविधा की मॉनिटरिंग में व्यस्त नज़र आए। अधिकारियों से जब इस संबंध में बात की गई तो उन्होंने बताया कि स्टेशन प्रबंधन का काम है, ऐसे भीड़-भाड़ वाले समय में भी यात्रियों को अधिक-से-अधिक सुविधा मुहैया कराई जाय और उसी प्रयास में स्टेशन में प्रबंधन लगा हुआ है।

- Advertisement -