राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने हिन्दू साम्राज्य दिनोत्सव मनाया

0
82
- Advertisement -

पूर्णियाँ : जानकीनगर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा रामनगर फरसाही पंचायत स्थित चोपड़ा बाजार में हिन्दू साम्राज्य दिनोत्सव मनाया गया है। स्वयंसेवकों ने शारीरिक दूरी का पालन करते हुए शाखा लगाकर शिवाजी महाराज के तैलचित्र पर तिलक लगाकर पुष्पांजलि अर्पित किया।

मौके पर जिला सह संघचालक रामदेव सिंह ने कहा कि सन् 1674 में ज्येष्ठ शुक्ल त्रयोदशी को शिवाजी का राज्याभिषेक हुआ था, जिसे आनंदनाम संवत् का नाम दिया गया। महाराष्ट्र में पांच हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित रायगढ़ किले में एक भव्य समारोह हुआ था।

- Advertisement -

इसके पश्चात् शिवाजी पूर्णरूप से छत्रपति अर्थात् एक प्रखर हिन्दू सम्राट के रूप में स्थापित हुए। इस दिवस को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) हिन्दू साम्राज्य दिनोत्सव के रूप में मनाता है। इस दिन संघ की शाखाओं में शिवाजी के जीवन से सीख लेने की प्रेरणा दी जाती है। कहा गया है कि जो लोग देश और समाज के लिए कार्य करते हैं, उनकी कभी हार नहीं होती है। विपरीत परिस्थितियों में काम करके ही व्यक्ति महान बनता है।

इस मौके पर मुख्य शिक्षक शत्रुघन प्रसाद सिंह, विजय कुमार पाण्डेय, शैलेन्द्र सिंह, अशोक मंडल, अभाविप के जिला संयोजक अभिषेक आनंद आदि स्वंयसेवक शामिल हुए।

प्रफुल्ल कुमार सिंह
कोशी की आस@पूर्णियाँ

- Advertisement -