सहरसा सदर अस्पताल में दीदी की रसोई का हुआ शुरुआत, मिलेंगे चाय, डोसा, कटलेट और समोसा

0
179
- Advertisement -

सहरसा सदर अस्पताल परिसर के अंदर बने दीदी की रसोई का उद्धघाटन सोमवार को जिले के उप विकास आयुक्त राजेश कुमार सिंह, जीविका के प्रोजेक्ट मैनेजर समीर कुमार, जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक अभिषेक कुमार व जिला रोजगार प्रबंधक नीलकमल चौधरी द्वारा संयुक्त रुप से किया गया। संकल्प जीविका महिला संकुल स्तरीय संघ के द्वारा संचालित दीदी की रसोई में से तैयार व्यंजन जहां सदर अस्पताल के विभिन्न वार्डों में भर्ती रोगियों को दोपहर और रात का खाना के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। वहीं उन्हें नाश्ता भी पड़ोसी जाएगी। साथ ही चाय व गरम दूध का भी स्वाद उन्हें चखाया जाएगा। इतना ही नहीं दीदी की रसोई में कैंटीन भी बनाए गए हैं। जिनमें रोगी के साथ उनके परिजनों के लिए भी चाय, डोसा, कटलेट व समोसा जैसे कई नाश्ता और खाना को रियायती दर पर उपलब्ध करवाएगा। जिला रोजगार प्रबंधक नीलकमल चौधरी ने बताया कि सदर अस्पताल में भर्ती मरीजों एवं उनके परिजनों के लिए चाय, नाश्ता और खाने के उत्कृष्ट व्यवस्था के लिए जिला प्रशासन और सिविल सर्जन के आदेश पर दीदी की रसोई का स्थापना किया गया है। जिसका विधिवत उद्घाटन सोमवार को किया गया।

क्या-क्या मिलेगी सुविधा?

- Advertisement -

दीदी की रसोई से जहां दोपहर और रात का खाना अस्पताल के विभिन्न वार्डों में भर्ती मरीजों को मुफ्त में दी जाएगी। वहीं मरीजों को सुबह-शाम का नाश्ता भी उपलब्ध करवाया जाएगा। साथ ही चाय और गर्म दूध भी दीदी की रसोई से रोगियों को दी जाएगी।

दस कुशल महिला को किया गया नियुक्त

उन्होंने आगे बताया कि संकल्प जीविका महिला संकुल स्तरीय संघ के द्वारा संचालित दीदी की रसोई में 10 महिला कुशल रसोइयों को नियुक्त किया गया है। जिन्हें कई तरह के खाने के व्यंजन सहित नाश्ते को तैयार करने की कुशल प्रशिक्षण भी दिया गया है।

सस्ते दर पर रोगी के परिजनों को मिलेगी सुविधा

उन्होंने आगे बताया कि रोगी के परिजनों को भी सस्ते दर पर नाश्ता और खाना मिलेगा। अस्पताल में भर्ती मरीजों के परिजनों को खाना खाने के लिए सदर अस्पताल से काफी दूर जाना पड़ता था। जिसमें उनका समय और पैसे अधिक खर्च होते हैं। ऐसे में दीदी की रसोई से मरीज के परिजनों को जहां चाय, डोसा, कटलेट, समोसा सहित अन्य नाश्ते की चीज सस्ते दर रियायती दर पर दी जाएगी। वहीं भोजन भी उन्हें बाजार के अनुपात में काफी रियायती दर पर दी जाएगी।

जल्द किया जाएगा मीनू का निर्धारण

उन्होंने कहा कि विभिन्न दिनों में मरीजों और उनके परिजनों के लिए विभिन्न प्रकार की व्यंजन तैयार की जाएगी। जिसकी मीनू जल्द तैयार कर ली जाएगी। मौके पर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ० एस के विश्वास, अस्पताल प्रबंधक अमित कुमार, मुरारी सिंह सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

रितेश : हन्नी
कोशी की आस@सहरसा

- Advertisement -