सहरसा:जिले के विभिन्न थाना क्षेत्र में गोलीबारी की घटना से बेरंग हुआ होली का पर्व

0
106
- Advertisement -

सहरसा – होली को शांतिपूर्ण संम्पन करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने जिले के अलग अलग थानाक्षेत्र में फ्लैगमार्च निकाल कर आमजन से भयमुक्त होली मनाने का आह्वान किया था। इस आह्वान के उलट अपराधियों ने पुलिस के फ्लैग मार्च को धत्ता बताते हुए एक से एक घटना को अंजाम दे कर अपनी उपस्थिति दर्ज किया। जिले के अलग अलग थाना क्षेत्रों में गोलीबारी की घटना को अंजाम दिया। अपराधियों ने जिले के सदर थाना क्षेत्र के संतनगर, सोनवर्षा थाना के शाहपुर एवं पतरघट थाना क्षेत्र पतरघट बाजार पर गोलीबारी कि घटना को अंजाम देकर सहरसा पुलिस को खुली चुनौती देता रहा और पुलिस मूकदर्शक बनी रही। सहरसा जिले के पतरघट चौक पर लूटपाट और गोलीबारी के विरोध में बुधवार की सुबह सात बजे से व्यवसायियों ने बाजार बंद कर जमकर विरोध प्रदर्शन किया। मंगलवार की शाम और बुधवार को गोली चलाने और व्यवसायी को जख्मी कर लूटपाट मचाने वालों पर कार्रवाई की मांग को लेकर व्यवसायी सड़क पर उतरकर पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और विरोध प्रदर्शन किया। विरोध कर रहे व्यवसायियों का आरोप है कि पुलिस की मौजूदगी में पतरघट चौक पर मंगलवार की शाम नशेड़ियों ने चार राउंड फायरिंग की गयी। पुलिस की तरफ से किसी भी तरह की कोई कार्रवाई नहीं होने के कारण बुधवार की सुबह सात बजे भी दो फायरिंग की गयी।

- Advertisement -

प्रदर्शन कर रहे व्यवसायियों का कहना है कि नशेड़ियों का उत्पात इस कदर बढ़ गया है कि उनलोगों ने महेन्द्र स्वर्णकार की स्टेशनरी व पान दुकान में तोड़फोड़ कर उत्पात मचाया। पतरघट ओपी से महज 200 गज की दूरी पर स्थित दुकान में हथियार के साथ घुसकर व्यवसायी जीतू कुमार के सिर पर लोहे की रड से प्रहार कर उसका सिर फोड़ दिया। लोहे की रड से ही प्रहार कर अमरेश महतो के हाथ तोड़ दिया और गल्ला में रखे सात हजार नगदी भी लूट लिया। घटना की लेकर व्यवसायी राहुल सोनी ने ओपीध्यक्ष को आवेदन दिया है।

दिये आवेदन में उन्होंने लिखा है कि 10 मार्च की शाम पांच बजे मानिकपुर के मुरली यादव, राजेश यादव, रौशन यादव, प्रमोद यादव और धर्मवीर यादव मेरे दुकान पर आकर गाली-गलौज करते हुए फायरिंग करनी शुरू कर दी। मेरे साथ मुरली यादव ने मारपीट किया और राजेश यादव ने लोहे की रड से मेरे चचेरे भाई जीतू कुमार के सिर पर प्रहार करते उसे जख्मी कर दिया। प्रमोद यादव ने अमरेश महतो पर लोहे की रड से प्रहार करते उसका हाथ तोड़ दिया और गल्ला में रखे सात हजार नगदी लूट ली। उसके बाद रौशन फायरिंग करते हुए वहाँ से चला गया। बुधवार की सुबह से मुरली यादव सभी दुकानदारों को धमकी दे रहा है और उसी की कहे पर असमाजिक तत्वों के द्वारा उपद्रव मचाया जा रहा है। मौके पर सदर एसडीपीओ प्रभाकर तिवारी, सौनवर्षाराज थानाध्यक्ष अकमल हुसैन, सौरबाजार थानाध्यक्ष जयशंकर प्रसाद, पतरघट ओपीध्यक्ष अजीत कुमार मौके पर पहुंचकर आक्रोशित व्यवसायियों को समझाकर दुकान खुलवाने में जुटे हैं। वहीं ओपीध्यक्ष ने मीडियाकर्मियों से रूबरू होते हुए कहा कि दिए गए आवेदन पर छानबीन करके कार्रवाई की जाएगी।

हालांकि उन्होंने पुलिस की मौजूदगी में हुई गोलीबाड़ी की बात से साफ इंकार किया है। वहीं जिले के सोनवर्षाराज थाना क्षेत्र के शाहपुर गाँव निवासी लालु कुमार को आपसी रंजिश में गोली मारकर जख्मी कर दिया। परिजनों द्वारा जख्मी को निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया जहाँ उसका इलाज चल रहा है।

वहीं जिले के सदर थाना क्षेत्र के संतनगर में आपसी रंजिश में गोली मारकर घायल करने का मामला सामने आया है। घायल युवक के परिजनों ने उसी मुहल्ले के युवक द्वारा गोली चलाने की बात कही है। जख्मी युवक गोलु सिंह ने बताया कि वह अपने घर के बाहर सड़क पर फोन पर किसी से बात कर रहा था कि इतने में विजय दास, रूदल कुमार एवं पिंटू कुमार आया और गाली गलौज कर गोली मारकर मौके से फरार हो गया। आनन फानन में परिजनों द्वारा निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। गोलीबारी की घटना में संलिप्त सभी युवक उसी मुहल्ले के रहने वाला बताया जा रहा है। स्थानीय लोगों ने बताया कि गोलीबारी में संलिप्त युवक शराब और कोरेक्स का अवैध कारोबार करता है। अवैध कारोबार को लेकर मुहल्ले के कई लोगों से विवाद होते रहता है। हालांकि पुलिस अस्पताल पहुँचकर मामले की छानबीन में जुटी हुई है।

मामले की जानकारी देते हुए सदर थानाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह ने बताया कि संतनगर में आपसी रंजिश में गोली मारकर एक युवक को घायल करने का मामला सामने आया है। जख्मी युवक के बयान के आधार पर घटना में संलिप्त आरोपी के पिता को हिरासत में लिया गया है। वहीं शेष अन्य की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है जल्द ही सभी को गिरफ्तार कर लिया जायेगा। इसके अलावा जिले के महिषी,बनगाँव, सिमरीबख्तियारपुर, व बिहरा थाना क्षेत्र में भी होली के दिन आधे दर्जन से अधिक रोड एक्सीडेंट का मामला प्रकाश में आया है जिसमें दर्जनभर लोगों के घायल होने की सूचना है। इसके अलावे नशे में धुत्त दो दर्जन से अधिक जिले के विभिन्न थाना क्षेत्र से संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सूत्रों के अनुसार बिहार में पुर्ण शराबबंदी लागू होने के बाद इस वर्ष के होली में शराब की बिक्री धड़ल्ले से हुई है जिसके कारण नशेड़ियों ने शराब पीकर होली के दिन खुब हुड़दंग मचाया।

पतरघट थाना क्षेत्र में घटित घटना के सम्बंध में पुछे जाने पर पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार ने कहा कि सौरबाजार में कुछ उपद्रवियों ने घटना को अंजाम दिया था। जिससे नाराज होकर पतरघट बाजार के व्यवसायि बाजार बंद कर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। स्थिति को नियंत्रण करने हेतु सदर एसडीपीओ प्रभाकर तिवारी को भेजा गया था। इस मामले में लगभग आधे दर्जन लोगों को हिरासत में लिया गया है। घटना से सम्बंधित दोनों पक्षों की ओर से प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है साथ ही निश्पक्ष अनुसंधान हेतु निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि वहाँ की स्थिति सामान्य एवं नियंत्रण है।

- Advertisement -