बिहार में बड़ा रेल हादसा : सीमांचल एक्सप्रेस(12487) पटरी से उतरी

0
901
- Advertisement -

 

- Advertisement -

बिहार के जोगबनी से दिल्ली आ रही सीमांचल एक्सप्रेस बड़े रेल हादसा का शिकार हो गई और 9 बोगियां पटरी से उतर गई । समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक कई लोगों के ट्रेन के कोच में फंसे होने की आशंका है। ट्रेन बिहार के जोगबनी से दिल्ली के आनंद विहार आ रही थी।

हादसा रविवार तड़के तीन बजकर 58 मिनट पर सहदेई बुजुर्ग में हुआ। पूर्व मध्य रेलवे के प्रवक्ता राजेश कुमार ने बताया कि जनरल श्रेणी का एक डिब्बा, एसी क्लास का एक डिब्बा बी3, स्लीपर क्लास के 3 डिब्बे एस8, एस9, एस10 और चार अन्य डिब्बे पटरी से उतर गए। रेलवे ने कहा कि प्रारभिक जानकारी के मुताबिक ट्रेन हादसे में छह लोगों की मौत हुई है, जबकि 14 लोग घायल बताए जा रहे हैं। हादसों में घायलों की स्थिति को देखते हुए मृतकों की संख्या बढ़ने के अनुमान लगाए जा रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि हादसे के समय ‘12487 जोगबनी-आनंद विहार टर्मिनल सीमांचल एक्सप्रेस’ तेज गति से चल रही थी, सोनपुर और बरौनी से डॉक्टरों का दल घटनास्थल पर पहुंच गया है। राहत और बचाव कार्य के लिए घटनास्थल पर राहत ट्रेन रवाना की गई है। रेलवे ने सोनपुर 06158221645, हाजीपुर 06224272230 और बरौनी 06279232222 के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। साथ ही भारतीय रेलवे ने पटना में हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं- 06122202290, 06122202291, 06122202292, 06122213234

राहत बचाव कार्य जारी है। बता दें कि इस हादसे में खबर लिखे जाने तक 7 लोगों के मारे जाने की खबर है। रेलवे की तरफ से इसकी पुष्टि की गई है। जबकि हादसे की गंभीरता को देखते हुए लगता है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। बता दें कि भारतीय रेलवे की तरफ से जारी हेल्पलाइन नंबर पर यात्रियों के बारे में जानकारी ली जा सकती है।

 

एडिशनल डायरेक्टर जनरल स्मिता वत्स शर्मा ने बताया कि अभी हमारा ध्यान राहत और बचाव कार्य पर है। डॉक्टरों की टीम के साथ रेलवे एक्सीडेंट मीडियल वैन मौके पर है। एनडीआरएफ की दो टीमें भी मौके पर पहुंच चुकी हैं।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जताया दुख:

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस दर्दनाक हादसे में हुई निर्दोष लोगों की मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया है और घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की है। रेल हादसे पर पीयूष गोयल के दफ्तर ने कहा, ‘सीमांचल एक्सप्रेस हादसे को लेकर रेलमंत्री रेलवे बोर्ड के सदस्यों और पूर्व मध्य रेलवे के जीएम के संपर्क में हैं। रेलवे ने मृतकों के परिवार को 5 लाख , गंभीर रूप से घायल लोगों को 1 लाख और मामूली रूप से घायल लोगों को 50 हजार रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की है।

 

 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जताया दुख:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सीमांचल एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की घटना पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने प्रशासन को आदेश दिए हैं कि वह लोगों को हर तरह की सहायता मुहैया करवाए। आज सुबह    बिहार के सहदेई बुजुर्ग में हुए रेल हादसे की वजह से सभी यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश से छपरा आने वाली ट्रेनों को मुजफ्फरपुर की तरफ डायवर्ट कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री ने भी ट्वीट करके रेल दुर्घटना पर गहरा दुख जताया है।

सवाल एक बार फिर से वही आखिर कब भारतीय रेल सुरक्षित होगी? हादसे के बाद कई बार ऐसा हुआ है की रेल मंत्री को बदल दिया जाता है लेकिन रेल सुरक्षा जस की तस बनी है।

“‘कोसी की आस”, टीम का विनम्र निवेदन है कि इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि हम घायल लोगों के मदद में कुछ काम आ सकें।

 

 

Rakhi Singh

(यह लेखक के स्वतंत्र विचार हैं।)

निवेदन- अगर यह लेख पसंद आई हो तो लाइक/कमेंट/शेयर करें। अगर आपके आस-पास भी इस तरह की कहानी है तो हमें Message करें, हमारी टीम जल्द आपसे संपर्क करेगी।

PIC SOURCE-GOOGLE IMAGES

टीम- “कोसी की आस” ..©

 

- Advertisement -