छातापुर: फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन की लंबित हड़ताल हुई समाप्त

0
69
- Advertisement -

छातापुर प्रखंड क्षेत्र के डीलरो का हड़ताल समाप्त हो गया है। इसकी जानकारी देते हुए डीलर संघ के अध्यक्ष गणेश झा ने बताया कि दो दिनों की हड़ताल के दौरान जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं की राज्य व्यापी हड़ताल को लाकडाउन में अहम मानते हुए उनके मांगों को जल्द पूरा करने की बात कही गई है। जिसको लेकर हमलोगों का हड़ताल समाप्त हो गया हा। उन्होंने सभी डीलरों को वितरण कार्य में जुट जाने की बात कही।

डीलर संघ के अध्यक्ष गणेश झा ने कहा कि फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन के लम्बीत छः सूत्री एवं पूर्व में लम्बीत आठ सूत्री माँग पर सरकार के खाद्व एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री मदन सहनी एवं फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष बरुण कुमार सिंह से एसो० के लम्बीत छः सूत्री माँग एवं पूर्व के लम्बीत आठ सूत्री माँग पर वार्ता हुई।

- Advertisement -

तत्पश्चात मंत्री मदन सहनी द्वारा लम्बीत माँग पूरा करने के आश्वासन के बाद अनिश्चितकालिन हड़ताल समाप्त की गई। बिहार के सभी जिला के 55 हजार जनवितरण विक्रेता का खाद्धयान व किराशन तेल का उठाव एवं वितरण शुरू कर दिया गया। उन्होंने कहा कि मंत्री मदन सहनी ने कहा कि सभी जनवितरण विक्रेता को अनुकम्पा पर नियुक्ति में 58 वर्ष से बढ़ाकर 61 वर्ष करने तथा पूर्व की भाँति सप्तातिक छुट्टी देने की घोषना की गई।

इसके साथ ही कोरोना वायरस से बचाव के लिय मास्क, साबुन, गलफ्स, सेनीटाइजर उपलब्ध कराने के लिये आवंटन कर दिया गया है जो विक्रेता के खाता में चला जाएगा। मुफ्त चावल वितरण में पारिश्रमिक कमीशन मिलेगा जिसके लिए भारत सरकार के पास पत्र लिखा चुका है वहाँ से आने के वाद विक्रेता के बैंक खाता में उनका बकाया राशि चला जाएगा।

बीमा राशि के लिए भी विभाग स्तर पर कारवाई चल रही है। राज्य खाद्ध निगम के गोदाम से विक्रेता सही वजन कर खाद्यान लेगे और वजन कम देने वाले गोदाम मैनेजर एवं डोर स्टेप डिलेवरी के ठिकेदार पर कारवाई की जाएगी। गोदाम मे CCTV भी लगाई जाएगी। पूर्व की भाँति विक्रेता के वायोमेन्ट्रीक मसीन में थम(अंगूठा) लेने के सत्यापन के आधार पर वितरण कराने का आदेश देने के लिए मुख्यमंत्री के पास संचिका भेजी जाएगी। सभी आदेश को लॉकडाउन आदेश समाप्त होने के बाद निर्गत कर दिया जाएगा।

माननीय मंत्री मदन सहनी ने लॉक डाउन समाप्त होने के बाद तुरन्त हड़ताल प्रतिनिधि से वार्ता करने के लिये विभागिय सचिव पंकज कुमार पाल को आदेश दे दिया गया है।

एन के सुशील
कोशी की आस@छातापुर, सुपौल।

- Advertisement -