नियम निष्ठा के साथ मनाया गया चौठ चंद्र का पर्व

0
140
- Advertisement -

सुपौल : छातापुर प्रखंड क्षेत्र सहित समूचे जिले में बड़े नियम निष्ठा के साथ चौठ चंद्र पर्व शनिवार की देर शाम परम्परागत ढंग से साथ मनाया गया। चौठ चंद्र (छाछी पर्व ) को लेकर व्रती महिलाओं में व्यापक खुशी देखी गई। हालांकि कोरोना को लेकर सामाजिक दूरी को ध्यान में रखकर श्रद्धालु इस पुनीत पर्व मनाने में तल्लीन दिखे।

- Advertisement -

शाम के समय आस्था वान श्रद्धालुओं ने अपने-अपने आंगन व छतों पर चोठ चंदा की पूजा अर्चना की। इस दौरान दही की छांछी व फलों का चंगेरा रख चांद की आराधना की गई। चौठ के उगते ही चांद को अर्ध्य देकर ब्रती के परिजन श्रद्धालु नर नारियों ने अपनी मनोकामना पूर्ण होने की प्रार्थना है किया, फिर श्रद्धा के साथ प्रसाद ग्रहण किया। इस पर्व को लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखा गया, खासकर बच्चों में व्यापक उत्साह था।

बच्चों के लिए इस व्रत को लेकर एक कहावत चरितार्थ है… उगिए चांद त लपकी पुआ… जिसको लेकर उन्हें इस पर्व को लेकर काफी बेसब्री से इंतजार रहता है। हालांकि यह केवल कहावत के तौर पर है। जबकि इस पर्व को लेकर बच्चे भी नियम निष्ठा के साथ चंद भगवान की आराधना करते हुए उन्हें अर्ध्य प्रदान करने के साथ, जीवन मंगल की कामना करते है।

एन के सुशील
कोशी की आस@सुपौल

- Advertisement -