प्रवासियों को कार्य उपलब्ध कराने को लेकर पनोरमा ग्रुप वने आयोजित किया रोजगार मेला

0
57
- Advertisement -

सुपौल : राज्य में कोरोना आपदा के इस दौर में जब प्रवासी मजदूर रोजगार के लिए भटक रहे हैं। ऐसे विपरीत समय में स्थानीय संजीव मिश्रा ने रोजगार मेला का आयोजन कर प्रवासियों को रोजगार मुहैया करा रही है।

जानकारी हो कि छातापुर प्रखंड क्षेत्र के रामपुर पंचायत स्थित पनोरमा पब्लिक स्कूल परिसर में प्रवासियों के लिए रोजगार मेला का आयोजन किया गया। पनोरमा ग्रूप पूर्णिया के निदेशक संजीव मिश्रा की मौजूदगी में लगे मेले में प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों से बड़ी संख्यां में रोजगार के लिए प्रवासी मजदूर पहुँचे। जहां स्टाॅल लगाकर करीब एक सौ प्रवासियों का केटेगरी वाईज रजिष्ट्रेशन किया गया।

- Advertisement -

इस मौके पर निदेशक श्री मिश्रा ने बताया कि पनोरमा ग्रूप पूर्णिया छातापुर विधानसभा क्षेत्र के एक हजार हुनरमंद प्रवासियों को रोजगार देने के प्रयास में है। बाहरी प्रदेशों के अनुरूप ही मजदूरी पर काम दिया जाएगा। उनका प्रयास है कि इस इलाके के बेरोजगारों को रोजी रोजगार के लिए अन्य प्रदेशों में नहीं जाना पङे, जो प्रवासी जिस विधा में हुनर रखते हैं उसे उसी में रोजगार देने का प्रयास किया जा रहा है। उनके द्वारा विभिन्न कार्य के निमित प्रवासियों को आमंत्रित किया है। जिसमे इलेक्ट्रिशियन,पलंबर, सुरक्षा गार्ड, गनमेन, सुपरवाईजर, राजमिस्त्री, एकाउंट, प्रोजेक्ट मैनेजर, सेल्स एण्ड मार्केटिंग आदि क्षेत्र में कार्य दिया जाएगा।

इसके साथ ही उक्त कार्य को सीखने के इच्छुक क्षेत्र के प्रवासियों को भी सीखने के कार्य के निमित रोजगार देना सुनिश्चित किया है। उन्होंने बताया कि छातापुर प्रखंड के बाद छातापुर विधान सभा क्षेत्र के बसंतपुर, बीरपुर व भीमनगर में भी तारीख निर्धारित कर रोजगार मेला लगाकर कामगारों का पंजियन किया जाएगा। जिसके बाद 30 जून को कैंप लगाकर साक्षात्कार होगी, उसके बाद पात्रता रखने वाले अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र भी दे दिया जाएगा।

श्री मिश्रा ने बताया कि इच्छूक प्रवासियों को हुनर का प्रशिक्षण भी दिये जाने की व्यवस्था की गई है। कोरोना महामारी और लाॅकडाउन के कारण बाहरी प्रदेशों में काम करने वाले कामगारों के घर आ जाने से बेरोजगारी के कारण कई मजदूरों को विकट परिस्थितियों का सामना करना पङा है, उनका प्रयास है कि वैसे कामगारों को पूर्णियां सहित स्थानीय स्तर पर ही रोजगार उपलब्ध कराया जा सके,साथ ही कहा गया कि जो भी प्रवासी रोजगार मेला में सामिल नहीं हो पाये वे पनोरमा पब्लिक स्कूल पहूंचकर संपर्क कर सकते हैं। मौके पर संस्था के सीईओ एएन ठाकुर, तौसिफ हसन, बबलु कुसियैत, ललन भगत आदि मौजूद थे ।श्री मिश्रा के इस पहल से स्थानीय बेरोजगारों में उम्मीद की किरण जागी है। और प्रवासियों में खुशी दिखी।

एन के सुशील
कोशी की आस@सुपौल

- Advertisement -