प्रधानमंत्री के आह्वान 9बजे 9मिनट को मिला पुरजोर समर्थन

0
83
- Advertisement -

जिले के छातापुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर रविवार रात नौ बजे लोगों ने दीया जलाकर कोरोना वायरस को खत्म करने का संकल्प लिया। इस दौरान सभी लोगों में गजब का उत्साह देखा गया। छातापुर मुख्यालय बाजार समेत विभिन्न क्षेत्रों में लोग जागरूक होकर निर्धारित समय 9बजे 9मिनट से पहले से ही सारी तैयारी कर समय का इंतजार में जुटे गए।

लोगों ने अपने घरों के लाइट बंद कर दीप, मोमबत्ती और मोबाइल टार्च जलाकर क्षेत्र को जगमगा दिया। इस दौरान लोग धूप दीप और अगरबत्ती दिखाकर और शंख बजाकर भी देवता का आह्वान किया, जबकि कईयों ने जमकर आतिश बाजी भी की।

- Advertisement -

वैश्विक महामारी के रूप में फैले कोरोना वायरस को दूर भगाने के लिए लोग दीया जलाकर ईश्वर से प्रार्थना की। साथ ही लॉकडाउन पालन करने का संकल्प दुहराया।
यहाँ बता दें कि पीएम के आह्वान पर छातापुर के लोगों ने पहले से ही अपने-अपने घर के आगे, छत एवं बालकोनी पर परिवार के पूरे सदस्यों के साथ मिलकर दीये जलाए और कोरोना वायरस के प्रसार को आगे नहीं बढ़ने देने की प्रार्थना ईश्वर से प्रार्थना की।

इस दौरान दीपोत्सव और दीपावली जैसी नजारा दिखा। उधर, दीपोत्सव के इस अभियान में लोग सोशल डिस्टेंस के प्रति भी जागरूक बनकर ध्यान रखा। इस 9मिनट के अभियान के मौके पर लोगों ने सबसे पहले अपने अपने घर की लाइट बुझा दी। जिससे घर में अंधेरा था। मगर दीप जलते ही चारों ओर दीवाली जैसी रौशनी आ गई और पूरे क्षेत्र दीपों की रौशनी से जगमगा गया। लोगों ने बड़े ही उत्साह के साथ अंधेरे से प्रकाश की ओर का नारा देते हुए दीप व मोमबत्ती जलाने का सिलसिला जारी रखा। कइयों ने तो टॉर्च और मोबाइल का फ्लैश जलाकर अभियान का समर्थन किया।

खासकर बच्चों व महिलाओं में इसको लेकर ज्यादा ही उत्साह दिखा। हर कोई इस क्षण का गवाह बनना चाहता था। बच्चे हो या बूढे़ या जवान हर कोई दीप जलाने की होड़ में शामिल रहा। रात में छातापुर बाजार पूरी तरह दीवाली जैसा जगमग करता रहा। कहीं- कहीं तो लोग दीप जलाकर भगवान की स्तुति करते दिखे। सबों में इस बात का आत्मविश्वास था कि कैंडिल जलते ही कोरोना का प्रसार रूक जाएगा। छातापुर बाजार के वार्ड 6निवासी संजय कुमार भगत, राहुल कुमार टिंकू, सोनू कुमार भगत, रवि रौशन कुमार, संतोष कुमार, रवि कुमार, मंटू कुमार, अक्षय कुमार, फुलेश्वरी देवी, उषा देवी, स्नेहा कुमारी, चन्द्र देव प्रसाद, रिम्मी कुमार, ज्योति कुमारी, मीणा देवी, अर्चना कुमारी आदि ने अपने परिवार के साथ दीप और मोमबत्ती जला कर कोरोना को हराने के लिए संकल्प लिया।

वही दूसरी ओर छातापुर बिजली पॉवर हाउस के निकट के शर्मा टोली में लोग पूजा की तरह घर आंगन को शुद्धता पूर्वक धोकर पर्व की तरह इस दीपोत्सव को मनाया। महेंद्र शर्मा समेत उनके परिवारिक जनों ने बताया कि यह क्षण दीपावली जैसा है। उधर, बजरंग चौक पर भी रात नौ बजते ही जलते दीपों से क्षेत्र जगमगा उठा। घर में अंधकार और चारों ओर टिमटिमाते जलते दीप बाजार की सुंदरता को चार चांद लगा रही थी। कई जगहों पर लोगों ने 5 अप्रैल रात 9 बजे 9 मिनट बड़े-बडे अक्षरों में लिखे हुए थे। दीप जलाने वालों के बीच गजब का उत्साह साफ दिख रहा था। वरिष्ठ पत्रकार निर्मल कुमार सुशील ने कहा कि आज का यह क्षण काफी इतिहासिक क्षण लोगों के लिए बना है।

एन के सुशील
कोशी की आस@सुपौल

- Advertisement -