सुपौल : छातापुर में एक दिवसीय संकुल स्तरीय आचार्य कार्यशाला का आयोजन

0
349
- Advertisement -

सोनू आलम

जिले के छातापुर प्रखंड क्षेत्र के प्रभाकृपा सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल परिसर में शिक्षकों के बीच एक दिवसीय संकुल स्तरीय आचार्य कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन बीरपुर के सचिव प्रो नारायण झा व बलुआ के संरक्षक यमुनानंद झा ने दीप प्रज्वलित कर किया। जिसमें सुपौल जिले में क्रियाशील सरस्वती शिशु मंदिर के आचार्यों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य भाई बहनों का सर्वांगीण विकास के दिशा में कार्य करना है। इस दौरान शिक्षकों के बीच एक क्विज प्रतियोगिता भी रखी गई।

- Advertisement -

साथ ही तीन ग्रूप के माध्यम से समूह गीत का भी आयोजन किया गया। वहीं कार्यक्रम में प्रतियोगिता के रूप में आशुवाचन, प्रश्नमंच, चित्रलेखा, अंग्रेजी सुलेख, हिंदी सुलेख, समूह गीत को आयोजित कर सफल प्रतिभागियों को पुरुस्कृत किया गया। इन प्रतियोगिता में प्रश्नमंच के लिए प्रथम पुरस्कार बीरपुर टीम टू, द्वितीय पुरस्कार बीरपुर टीम वन जबकि तृतीय पुरस्कार सिमराही को मिला। आशुवाचन के लिए प्रथम पुरस्कार बीरपुर के ललित कुमार शर्मा, द्वितीय पुरस्कार बीरपुर के अमित कुमार निराला व तृतीय पुरस्कार सिमराही के अभिलाषा कुमारी को मिला। चित्रलेखा में प्रथम पुरस्कार बीरपुर के राखी ठाकुर, द्वितीय पुरस्कार सिमराही के कल्पना कुमारी व तृतीय पुरस्कार बलुआ के राखी कुमारी को मिला। हिंदी सुलेख में सिमराही के रिम्पा सेन को प्रथम, द्वितीय पुरस्कार छातापुर के आमोद कुमार व तृतीय पुरस्कार बीरपुर के पिंकी कुमारी को मिला। अंग्रेजी सुलेख के लिए प्रथम पुरस्कार बीरपुर के अमरनाथ कुमार सिंह, द्वितीय पुरस्कार बीरपुर के साक्षी कुमारी व तृतीय पुरस्कार सिमराही के दीपक कुमार को मिला। समूह गीत के लिए प्रथम पुरस्कार सिमराही, द्वितीय पुरस्कार बलुआ व तृतीय पुरस्कार बीरपुर के टीम को मिला।

इस दौरान बीरपुर सचिव प्रो श्री झा ने बताया कि इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र के सभी भाई-बहनों के सर्वांगीण विकास के दिशा में कार्य करना है। साथ ही इस कार्यशाला के माध्यम से विभाग के सभी आचार्य को विभा भारती की रीति नीति से अवगत कराना ही मुख्य लक्ष्य है। ताकि आचार्य का सर्वांगीण विकास संभव हो सके। इस मौके पर प्रभाकृपा सरस्वती शिशु मंदिर के सभी शिक्षक सहित छोटे-छोटे बच्चे भी शामिल थे।

- Advertisement -