सुपौल : छातापुर थाना में हुआ जन संवाद गोष्ठी का आयोजन।

0
186
- Advertisement -

एन के सुशील

कोसी की आस@सुपौल।

- Advertisement -

जिले के छातापुर थाना में शनिवार को जन संवाद गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें समाज के जनप्रतिनिधि, प्रबुद्धजन, युवा समेत आमलोगों ने भाग लिया। थानाध्यक्ष अनमोल कुमार ने गोष्ठी में पुलिस को हर तरह से सहयोग कैसे प्राप्त हो इस बिंदु पर विमर्श किया। उन्होंने बताया कि कई ऐसी समस्याएँ हैं जिनका समाधान अकेले पुलिस नहीं कर सकती, उसका समाधान स्थानीय लोगों से मिलजुल ही किया जा सकता है।

समाज में बुजुर्गों की इज़्ज़त पहले जैसे की जाती थी, उसको वापस लाना, गाँव और शहर के अंदर व्यक्ति की गरिमा को बढ़ावा देना, मुहल्ले एवं पंचायतों के अंदर पिछले पाँच वर्ष में जो ग़लत लोग हैं, उनका साथ छोड़ना, उनके चेहरे का पर्दाफ़ाश करना, नए युवकों की ग़ैर वाजिब हरकतों पर आज से ही रोक लगाना, उनके ग़ैर क़ानूनी कार्यों से मौन समर्थन वापस लेना आदि शामिल है।

उन्होंने आगे कहा कि सभी अपने हृदय में झांक कर देखिए,  जितना भी ग़ैर क़ानूनी काम आज हो रहा है, दारू, गाँजा की बिक्री और तस्करी, बाइक चोरी, सेंधमारी, गुंडई, दबंगई, छेड़खानी, बिना हेलमेट के बाइक चलाना, ट्रिपल लोड बाइक चलाना आदि में सुधार हमसभी के सहयोग, जागरुकता और सक्रियता के बिना संभव है। यह इसलिए हो रहा है कि अब तक हम सोचते रहे हैं कि कोई बोलने वाला, कोई टोकने वाला नहीं है, पुलिस कुछ नहीं करती है, पुलिस और पंचायत के मुखिया सब मिले हुए है, तो हम क्या कर सकते है?  बस इसी सोंच में समय गुजर जाता है। पानी सिर से ऊपर निकल गया है, केवल यही सोंचने में कि इनको कौन देखेगा? किसी ने इसकी शुरुआत ही नहीं की। उन्होंने सभी को पुलिस का साथ देने की अपील की।

जिसमें मुख्य बिंदु :

१.अतिक्रमण कहीं हो सब लोग हटा लें, हटाने में सहयोग करें।

२.ट्रैफ़िक में सुधार के लिए सामूहिक पहल किया जाए।

३.ट्रैफ़िक क़ानून को तोड़ने वाले पर भारी जुर्माना किया जाए, इसमें सबका सहयोग चाहिए।

४.शराब के मामले में दोहरी नीति नहीं अपनायी जाए।

५ .सामुदायिक गश्ती अगर कही ज़रूरत हो, तो स्थान चिन्हित कर शुरू कराए।

६ .युवकों के लिए खेल आदि प्रोग्राम को थाना स्तर पर बढ़ावा दिया जाना।

७.स्कूल कॉलेज के पास छेड़खानी विरोधी अभियान चलाने पर विमर्श।

८.तस्करी।

९.अपराधियों को कहाँ-कहाँ शरण मिलता है।

१०. पुलिस को दी गई सूचना को गुप्त रखना एवं उसपर करवाई के आश्वासन पर विमर्श किया गया।

बताया गया कि पुलिस हमेशा सच्चाई के साथ रहेगी। किसी तरह के गलत क्रिया कलाप की शिकायत भी लोग थाना में पत्र प्रेषित कर करवा सकते हैं। जिसको लेकर रविवार से पत्र पेटी भी थाना केम्पस में लगवाई जाएगी। व्यापार मंडल अध्यक्ष गौरी शंकर भगत ने कहा कि थानाध्यक्ष अनमोल कुमार के कार्य से सभी खुश है, इनके द्वारा बेहतर पुलिसिंग व्यवस्था कायम की गयी है।

शुशील मंडल ने कहा कि थानाध्यक्ष अनमोल कुमार अनमोल रत्न है। उन्होंने ऐसे रत्न के छातापुर में पांच साल तक रहने की मांग की। किशोर कुमार साह ने कहा कि जाति धर्म से ऊपर उठकर थानाध्यक्ष अनमोल कुमार ने पुलिसिंग कार्य अब तक करते आ रहे हैं, जिसके कारण दुवारा छातापुर थाना में उनके आने के बाद सभी खुश है।

मौके पर भाजपा नेता केशव कुमार साह गुड्डू, किशोर कुमार साह मुन्ना, गौरी शंकर भगत, शुशील मंडल, ललन यादव, पुष्पराज मांटी, राम टहल भगत, रघुनंदन पासवान, गुंजन भगत, सोनू कुमार भगत, संजीव मुखिया, सुभाष कुमार, गणेश झा, मो.जहांगीर, बिमल झा, अनिल बहरखेर, रमण कुमार, अमोद कुमार आदि मौ

- Advertisement -