(सुपौल) लालपुर गाँव के कहानीकार मिथिलेश कुमार राय की कहानी पर बनी फिल्म फिल्म” द इंडियन पोस्ट ग्रेजुएट”

0
492
- Advertisement -

अक्षय कुमार,
कोशी की आस@पिपरा,सुपौल

छातापुर(सुपौल) लालपुर गाँव निवासी युवा कहानीकार मिथिलेश कुमार राय की कहानी पर एक फिल्म बना है जो कि यू ट्यूब पर अपलोड है। मिथिलेश की कहानी पर बनी फिल्म ‘द इंडियन पोस्ट ग्रेजुएट’ है।
कहते हैं कि प्रतिभा किसी खास जगह की मोहताज नहीं होती।अगर किसी में सच्ची लगन व आसमान को छूने का जज्बा हो तो वह दूर देहात में रहकर भी सफलता का परचम लहरा सकता है। इसी को चरितार्थ कर दिखाया है रामपुर पंचायत के लालपुर गाँव के मिथिलेश ने। अपनी लेखनी के लिए दिल्ली के उप राज्यपाल सहित कोलकाता के भारतीय भाषा परिषद द्वारा पुरस्कृत व सम्मानित हो चुके  मिथिलेश कि लिखी कहानी पर मुंबई के संवेद इंटरटेन्मेंट के बैनर तले फीचर फिल्म का निर्माण किया गया है। भारतेंदु नाट्य अकादमी से स्नातक व कई चर्चित नाटकों का निर्देशन कर चुके कृष्ण गोपाल के निर्देशन में बनी इस फिल्म को पूर्व में देश-विदेश में आयोजित होनेवाले कई फिल्म फेस्टिवल में दिखाया भी जा चुका है।

- Advertisement -

जानकारी देते हुए कहानीकार ने बताया कि मुख्य धारा (मेन स्ट्रीम) से अलग हट कर ज्वलंत सामाजिक मुद्दे पर बनाई गयी इस (ऑफ बीट) फिल्म में देश में तेजी से पसर रही बेरोजगारी की समस्या पर प्रकाश डाला गया है। लेखक ने बताया कि दिल्ली से प्रकाशित होनेवाली साहित्यिक पत्रिका परिकथा के वर्ष २००९ के कहानी अंक में ‘स्वरटोन’ शीर्षक से उनकी कहानी का प्रकाशन हुआ था। बेरोजगारी की भयावहता से आक्रांत युवा पीढ़ी की अलगाव वादी प्रवृत्ति से बढती निकटता को रेखांकित करती इस कहानी के छपने के तुरंत बाद मुंबई से इस पर द इंडियन पोस्ट ग्रेजुएट नाम से फिल्म बनाने का प्रस्ताव आया। कहानीकार की स्वीकृति मिलने के बाद स्क्रिप्ट व शूटिंग से पूर्व के अन्य कामों पर मंथन शुरू कर दिया गया। मिथिलेश के अनुसार  फिल्म में मुख्य अभिनेता के रूप में हाल के फिल्म मांझी द माउंटेन मैन में सहयोगी कलाकार के रूप में दिखनेवाले व सीआईडी, क्राईम पेट्रोल, बालिका वधु जैसे टीवी सीरियलों में काम कर चुके अजय आर्या सिंह ने भूमिका निभाई है। जबकि अभिनेत्री के रूप में मिस फेमिना रह चुकी व कई टीवी कार्यक्रमों में अपनी कला का लोहा मनवा चुकी श्रीराधे खांडूजा ने अपनी कलाकारी बिखेरी है।जबकि इसके गीत रविकांत ने लिखे हैं और पटकथा व डायलॉग पर आशीष शुक्ला व आभा बोधिसत्वा ने काम किया है। उन्होंने बताया कि फिल्म के पहले भाग को इलाहाबाद में शूट किया गया है जबकि दूसरे भाग को मुंबई में व तीसरे व अंतिम भाग की शूटिंग इलाहाबाद में ही की गई है। फ़िल्म को यू ट्यूब पर अपलोड किया गया है जिसे काफी पसंद किया जा रहा है।

 

- Advertisement -