सुपौल : बढ़ती जनसंख्या पर रोक लगाने हेतु SDM ने आयोजित किया “परिवार विकास मेला”

0
394
- Advertisement -

सोनू आलम / बलराम कुमार

- Advertisement -

11 जुलाई विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर जनसंख्या नियंत्रण के उदेश्य से त्रिवेणीगंज मुख्यालय स्थित बस स्टैंड समीप ब्लू स्टार होटल में SDM विनय कुमार सिंह के द्वारा “परिवार विकास मेला” का शुभारंभ किया गया, जिसमें बढ़ती जनसंख्या पर कैसे और किस तरीके से रोक लगाया जाय, इस मसले पर विचार विमर्श किया गया।

उक्त “परिवार विकास मेला” का स्वास्थ्य विभाग, बाल विकास परियोजना, जीविका, महादलित विकास मिशन, लाइंस क्लब आदि के कर्मचारी और अधिकारी के मौजूदगी में SDM ने डॉक्टरों, नर्सो, ए एन एम, प्रवेक्षिकाएँ, सेविकाएं, को आदेश दिए की हम सब को मिलकर शहरों, पंचायतों, गांवों, गली-मोहल्लों में जाकर समझाना है कि बढ़ रही जनसंख्या पर रोक लगाया जाय। समय रहते जनसंख्या पर रोक नहीं लगाया गया तो यह विस्फोट का रूप धारण कर सकता है। वहीं डॉक्टरों ने कहा कि जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए सरकारी अस्पताल में कॉन्डोम, सुई, गोली, कोपरपट्टी, मुफ्त में दिया जाता है। साथ ही महिला नसबंदी करने वाले को 2000 हजार, पुरूष नसबंदी करने वाले को 3000 हजारसरकार द्वारा दिया जाता है।

कोसी की आस परिवार SDM विनय कुमार सिंह के इस प्रयास की सराहना करती है, साथ ही आम-जनमानस से उम्मीद करती है कि SDM के इस उत्तम प्रयास को अपना सहोयोग देकर इस कार्यक्रम को सफल बनाएँगे।

- Advertisement -