न्यू पेंशन स्कीम (NPS) का विरोध में हड़ताल पर जाने पर सरकार की चेतावनी

0
872
- Advertisement -

केंद्र सरकार ने न्यू पेंशन स्कीम (NPS) का विरोध कर रहे 48.41 लाख कर्मचारियों को हड़ताल पर जाने पर गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है।

सरकार ने चेतावनी दी है कि अगर 13 मार्च, 2019 को न्यू पेंशन स्कीम (NPS) के विरोध में कर्मचारी हड़ताल पर जाते हैं, तो उनके खिलाफ कड़ी-से-कड़ी कार्रवाई होगी। कार्मिक मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा है कि सभी कार्यालय में 13 मार्च को किसी भी तरह का आकस्मिक अवकाश व अन्य छुट्‌टी मंजूर न की जाए। साथ ही जिम्मेदार अफसर यह भी तय करें कि किसी भी कर्मचारी को ऑफिस आने में कोई दिक्कत न हो। यदि कोई उन्हें रोकता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। कार्मिक मंत्रालय ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) से संबंधित अधिकारियों से भी कहा है कि वे महत्वपूर्ण सरकारी भवनों के अधिकांश प्रवेशद्वार पर कड़ी निगरानी सुनिश्चित कराई जाए और यदि जरूरत हो तो अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जाए।

- Advertisement -

कर्मचारियों की यूनियन National Joint Council of Action (NJCA) ने एनपीएस के विरोध में 13 मार्च को जंतर-मंतर, नई दिल्ली और देश भर में धरना / प्रदर्शन आयोजित करने का फैसला किया है। यूनियनों की माँग है कि सरकार द्वारा 14 साल पहले 2004 में लागू की न्यू पेंशन स्कीम (NPS) को खत्म कर पुरानी पेंशन स्कीम लागू करे किन्तु सरकार इसके लिए तैयार नहीं है।

कार्मिक मंत्रालय ने मौजूदा नियम 7, CCS (आचरण) नियम, 1964 का हवाला देते हुए आदेश जारी किया है कि सरकारी कर्मचारियों को हड़ताल या इसमें किसी भी रूप में भाग लेने से रोका जाय। जिसमें सामूहिक आकस्मिक अवकाश और धीमी गति से जाना, आदि शामिल हैं। आदेश में सभी अधिकारियों से अनुरोध किया गया है कि प्रस्तावित हड़ताल की अवधि के दौरान आकस्मिक अवकाश या किसी अन्य प्रकार की छुट्टी को मंजूरी नहीं दी जाए और सुनिश्चित किया जाए कि इच्छुक कर्मचारियों को कार्यालय परिसर में बाधा मुक्त प्रवेश की अनुमति दी जाए। साथ ही यदि कर्मचारी धरना / प्रदर्शन पर जाते हैं, तो सभी मंडल प्रमुखों से अनुरोध किया जाता है कि धरना / प्रदर्शन के दिन (दिनांक 13.03.2019) को  ड्यूटी से अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों की संख्या और विवरण को दर्शाने वाली एक रिपोर्ट को अग्रेषित करें।

कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी आदेश का PDF नीचे संलग्न है।

nps_STRIKE DOPT 1

 

Pic Source- बिज़नेस डॉट इन  & डीटीफ डॉट इन

 

आशुतोष सिंह

(यह जानकारी डीओपीटी (कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग) के आदेश पर आधारित है।)

 

निवेदन- अगर यह सूचना पसंद आई हो तो फ़ेसबूक पर कोसी की आस का पेज https://www.facebook.com/koshikiawajj/  लाइक करना न भूलें, हमारा प्रयास हमेशा की तरह आप तक बेहतरीन रोजगार सूचना, लेख और सच्ची कहानियाँ प्रस्तुत करने का है और रहेगा।

टीम- “कोसी की आस” ..©

 

- Advertisement -