ग्रेटर नोएडा: हिमालया प्राइड सोसाइटी के लोगों द्वारा वृक्षारोपण कर पर्यावरण के प्रति जागरूक किया गया

0
171
- Advertisement -

एक तरफ कोरोना महामारी की चर्चा पूरी दुनिया में है तो वहीं दूसरी तरफ भारत में भी हमलोग लॉकडॉन के चरण बद्ध चरणों से गुजरते हुए अनलॉक में प्रवेश कर अब धीरे धीरे आम जिंदगी जीने की कोशिश में जुट गए हैं।

- Advertisement -

इन सारी कठिनाई के बीच आज ग्रेटर नोएडा स्थित हिमालया प्राइड सोसाइटी के लोगों ने पर्यावरण के प्रति एक बेहद ही मिशाल कार्य पेश किया। सोसाइटी के लोगों ने पौधे लगाने के साथ साथ ये प्रण भी लिए कि जबतक ये पौधे बड़े नहीं हो जाते तबतक इस पौधे की व्यक्तिगत जिम्मेदारी उनकी होगी। यानी प्रतिदिन पानी देना उसकी देखभाल आदि।

खास बात ये रही कि प्लांटेशन के वक्त सोशल डिस्टेंसिंग का खासा ध्यान रखा गया। हिमालया प्राइड सोसाइटी द्वारा किया गया ये काम काफी प्रसंशनीय है और साथ ही अगल बगल के सोसाइटी भी इसको सकारात्मक रूप में लें और वो भी अगर अपने अपने सोसाइटी के आस पास की जिम्मेदारी लें तो ये काबिलेतारीफ होंगीं।

जिन लोगों ने पर्यावरण के प्रति इस जागरूक अभियान में अभिरुचि लिया उनमें मनोहर शुक्ला, अमित अंकुर, विजय विवेक, प्रमोद, प्रवीण, देवराज, रविन्द्र आदि उपस्थित थे।

यहाँ ये बात हमें अच्छी तरह से याद रखना होगा कि न तो अभी कोरोना महामारी समाप्त हुई है और न ही इसकी कोई प्रमाणिक वैक्सीन/दवाई बाजार में आई है। इसलिए हमलोगों को इस महामारी से बचने का एक ही उपाय है कि सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क का अवश्य उपयोग करें।

- Advertisement -