चीन(वुहान) ने बनाया रिकॉर्ड, 10 दिनों में तैयार किया 1000 बेड का हॉस्पिटल

0
69
1000 bed, chinna yuan
- Advertisement -

 

चीन ने बनाया रिकॉर्ड, 10 दिनों में तैयार किया 1000 बेड का हॉस्पिटल

- Advertisement -

वुहान (चीन) करॉना वायरस जैसी महामारी से जूझ रहे चीन ने 10 दिनों के अंदर 1000 बेड का हॉस्पिटल तैयार कर दिया। हुबेई प्रांत के वुहान शहर में स्थित इस अस्पताल में सेना के 1400 डॉक्टरों की एक टीम भी सोमवार को तैनात हो गई है और लोगों का इलाज शुरू कर दिया गया है। करॉना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित वुहान शहर ही हुआ है। चीन में अब तक इस वायरस से मरने वालों की संख्या 304 पहुंच गई है और मरीजों की संख्या 14 हजार के पार पहुंच गई है।

कैसे तैयार किया गया

जैसा कि मालूम हो, इस अस्पताल का निर्माण 23 जनवरी को शुरू हुआ था और 2 फरवरी यानी रविवार को अस्पताल का निर्माण कार्य पूरा हो गया। इस अस्पताल के निर्माण की कमान चीन की सेना को दी गई थी। इतने कम समय में इतने विशालकाय अस्पताल के निर्माण के लिए चीन ने मशीनों की फौज झोंक दी थी, जिसकी तस्वीरें इंटरनेट पर खूब देखी गईं। 25 हजार वर्ग मीटर में तैयार हो रहे इस अस्पताल में सोमवार से इलाज शुरू हो गया। चीन के सरकारी अखबार पीपुल्स डेली चाइना ने इस पूरे प्रॉजेक्ट का एक टाइम लैप्स विडियो भी शेयर किया है।

चीन से 647 भारतीय सुरक्षित निकाले गए

चीन के लिए अभिशाप बन चुकी कोरोना की महामारी के बीच भारत सरकार वहां फंसे अपने नागरिकों को वापस ला रही है। शनिवार को एअर इंडिया की स्पेशल फ्लाइट चीन से 324 भारतीयों को लेकर नई दिल्ली पहुंची थी। रविवार की सुबह भी एअर इंडिया का एक और विमान भारतीयों को लेकर नई दिल्ली पहुंचा। चीन के वुहान शहर से उड़ान भरने वाले एअर इंडिया के इस विमान से 323 भारतीय स्वदेश लौटे हैं। इनके साथ ही मालदीव के 7 नागरिकों को भी दिल्ली लाया गया है।

स्पेशल डेस्क
कोशी की आस@नई दिल्ली

- Advertisement -