कंफ्यूज़ समाज…..

0
857
- Advertisement -

“समाज इंसान के लिए है, इंसान समाज के लिए नहीं”

जब भी मैं इस लाइन को पढ़ता हूँ तो कंफ्यूज़ हो जाता हूँ। वैसे भी हम एक कंफ्यूज़ समाज में रहते है जहाँ कंफ्यूज होना कुछ गलत नहीं माना जाता। आज के समय अनुसार ऊपर की लाइन को थोड़ा बदलना जरुरी है। हमनें सोचा जड़ा इसको बदलकर देखते हैं।

- Advertisement -

“इंसान समाज के लिए है समाज इंसान के लिए नहीं”

हो सकता है ये लाइन समाज को थोड़ा कंफ्यूज करें पर क्या फ़र्क़ पड़ता है समाज तो हमेशा से ही कंफ्यूज रहा है। बहुत सारी कंफ्यूज़ सिचुएशन को छोड़ कर हम तात्कालिक कन्फ़्युजन वाली स्थिति की बात  करते है।

कल जब “सिंधु (पी वी सिन्धु)” के लिए तालिया बज रही थी तो मैं बहुत कंफ्यूज हो गया कि ऐसा  कैसे हो गया कि वही समाज जो कल तक “सानिया मिर्जा” के टेनिस ड्रेस के लिए हंगामा कर रहा था, वो आज तालिया बजा रहा है। फिर मुझे आभास हुआ कि ये तो वही समाज है जो देवी माँ की पूजा करता है और घर में बहु को जलता देखता है।

मैं उस वक़्त भी बहुत कंफ्यूज हो गया जब “दीपा करमाकर” पर समाज गर्व कर रहा था क्योंकि कुछ समय पहले यही समाज जिमनास्ट को सर्कस वाली कह कर संबोधित करता था। लेकिन फिर मुझे अपने समाज के डबल स्टैण्डर्ड की याद आयी कि ये तो वही समाज है जो “राधा” की पूजा भी करता है और प्रेम विवाह पर एतराज भी जताता है।

आज बेटियों पर गर्व करने वाले समाज को शायद हर वक़्त बेटियों पर गर्व करना चाहिए। पर नहीं ये तो वो समाज है जो कभी बेटियों को जन्म ही नहीं लेने देना चाहता था और अगर जन्म हो भी गया तो हर वक़्त अपने सम्मान के लिए जूझने पर मजबूर कर देता है।

समाज कंफ्यूज है, दो राह पर है, तड़प रहा है बदलाव के लिए। पर पहले बदलने का अदम्य साहस कौन करे? हमें तो आदत है दुसरो को ज्ञान देने का। खुद तो हम कंफ्यूज ही रहना  चाहते हैं क्योंकि हम गाँधी जी की कोई और बात समझे या न समझे पर ये बातें जरूर समझ गये हैं – बुरा न देखो, बुरा न सुनो और बुरा न बोलो, को जरूर समझ गये और जो हो रहा है, जैसा हो रहा है, होते रहने दो की राह पर चल पड़े।

कंफ्यूज समाज की कुछ और रोचक बातों के साथ जल्द मिलेंगे।

धन्यवाद

इंजीनियर राज

(यह लेखक के स्वतंत्र विचार हैं, इससे “कोसी की आस टीम” का सहमत होना आवश्यक नहीं है। )

 

निवेदन- अगर यह सूचना पसंद आई हो तो फ़ेसबूक पर कोसी की आस का पेज https://www.facebook.com/koshikiawajj/  लाइक करना न भूलें, हमारा प्रयास हमेशा की तरह आप तक बेहतरीन और उपयोगी सूचना प्रस्तुत करने का है और रहेगा।

 

टीम- “कोसी की आस” ..©

- Advertisement -