2000 रुपये के नोटों की छपाई बंद नहीं हुई हैं, सरकार ने कहा भ्रम में न रहें

0
64
- Advertisement -

2000 रुपये के नोटों की छपाई को लेकर हमलोगों के बीच तरह तरह की बातें हो रही थी कि शायद कभी ये भी नोट बंद हो जाएगा, तो कोई नोटों की कम हो रही छपाई के बाड़े में अलग अलग राय रखता। साथ ही छपाई बंद होने जैसी कई भ्रामक सूचनाएं व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर वायरल हो रही थी। इसके बाद सरकार ने यह साफ किया है कि फिलहाल 2000 रुपये के नोट की छपाई बंद नहीं हो रही है और इसे लेकर फैलाई जा रहे किसी मैसेज में दम नहीं है।

सरकार ने कहा है कि 2000 रुपये के नोट की छपाई बंद होना बस अफवाह है और इस पर ध्यान देने की कोई जरूरत नहीं है। सरकार ने पुष्टि किया है कि अभी तक 2,000 रुपये के नोटों की छपाई बंद करने का कोई निर्णय नहीं लिया गया है। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में कहा, ‘2019-20 के लिए 2,000 रुपये के मूल्यवर्ग के नोटों की छपाई किसी भी प्रेस को नहीं दिया गया है। हालांकि, 2,000 रुपये की छपाई बंद करने का कोई निर्णय नहीं है।

- Advertisement -

‘दरअसल हुआ ये कि, सरकार से पूछा गया था कि क्या 2000 रुपये के नए नोटों की छपाई बंद कर दी गई है और क्या सरकारी बैंकों ने एटीएम के माध्यम से 2,000 रुपये के नोटों का चलन बंद करने के लिए कोई सर्कुलर जारी जारी किया है। इसी का अनुराग ठाकुर जबाब दे रहे थे।

- Advertisement -