केंद्र सरकार से CBSE को मिला निर्देश, बिना परीक्षा के पास करें Class 8th, 9th व 11th के छात्रों को

0
207
- Advertisement -

कोरोना वायरस से बचने के लिए देश में लगाए गए लॉकडाउन को देखते हुए केंद्र सरकार ने सीबीएसई को सलाह दी है कि वह पहली से लेकर आठवीं तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा में बिना परीक्षा लिए ही उत्‍तीर्ण करें। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर कहा है कि कोरोना वायरस की वजह से और मौजूदा हालत को देखते हुए CBSE को सलाह दी है कि वह पहली से लेकर 8वीं तक के सभी विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में उत्‍तीण किया जाए।

PDF ENCLOSED

- Advertisement -

PRESS RELEASE 01.04.20

उन्होंने कहा कि Class 9 के विद्यार्थियों को स्कूल असाइनमेंट के आधार पर अगली कक्षा में उत्‍तीर्ण किया जाए। वहीं Class 1 से लेकर Class 8 तक के स्‍टूडेंट्स को बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में भेजा जाए। उन्‍होंने कहा है कि Class 9th व 11th में पढ़ने वाले विद्यार्थी ग्रेड के आधार पर स्कूल आधारित असाइनमेंट (school based assessments) के जरिए अगली कक्षा में उत्‍तीर्ण किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि कोविड 19 के संक्रमण की मौजूदा स्थ‍िति और छात्रों के शैक्षणिक भविष्य को ध्यान में रखते हुए CBSE को केवल 29 मुख्य विषयों की बोर्ड परीक्षाएं ही आयोजित करने की सलाह दी है। CBSC केवल उन्हीं विषयों की परीक्षा कराए जो HEI (Higher Educational Institute) में दाखिले के लिए जरूरी हों।

only 29 papers

- Advertisement -