Coronavirus: भारतीय रेल का बड़ा फैसला, 31 मार्च तक बंद रहेंगी सारी पैसेंजर ट्रेनें

0
143
- Advertisement -

कोरोना वायरस के कारण भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है। भारतीय रेलवे ने आज अपने एक आदेश जारी करते हुए कहा है कि 22 मार्च मध्यरात्रि से 31 मार्च तक सभी ट्रेनें रदद् रहेंगी। इस दौरान केवल मालगाड़ी ही चलेंगी। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारतीय रेल का ये बहुत बड़ा कदम है। शायद ही भारतीय इतिहास में कभी सारी ट्रेनों को बंद किया गया होगा। जैसा कि मालूम हो कि कोरोना वायरस ने तकरीबन दुनिया के 200 देशों को अपने चपेट में ले लिया है।

इस विकराल होती इस्थि को देखते हुए बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता कर्फ्यू का अह्वान किया था। इसको देखते हुए रेलवे भी इसमें पूरी जिम्मेदारी के साथ भूमिका निभा रहा है। इस अभूतपूर्व पहल के मद्देनजर रेल मंत्रालय ने शनिवार रात 12 बजे से रविवार रात 10 बजे के बीच देश में रेल यातायात को पूरी तरह बंद रखने का निर्णय लिया।

- Advertisement -


रेलवे पहले ही अधिकांश ट्रेनों को रद कर चुका है। रेलवे द्वारा जारी एक नए आदेश के अनुसार, केवल मालगाड़ियां 22 मार्च की मध्यरात्रि से 31 मार्च की मध्यरात्रि तक चलेंगी। इस आपदा की घड़ी में भारतीय रेल द्वारा लिया गया ये बहुत ही बड़ा कदम है। ऐसा कदम रेलवे द्वारा इसलिए भी लिया गया ताकि ये बीमारी सफर करने वाले यात्रियों से न फैले (जो कोरोना से पीड़ित हों) और इस प्रकार इस फैलने वाली बीमारी से बचा भी जा सकता है।

साथ ही आदेश में कहा गया है कि जोनल रेलवे से ऊपर का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के लिए सलाह दी जाती है। और साथ ही
निर्देश दिया गया है कि प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से इसका व्यापक प्रचार व्यवस्थित करें। ट्रैन के रद्दीकरण के बारे में जानकारी यात्रियों को एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाय।

Note:-(ऊपर भारतीय रेलवे द्वारा जारी order की कॉपी लगी है)

- Advertisement -