“जनता कर्फ़्यू” के दिन भी नहीं रुकेगी पढ़ाई, मैथेमैटिक्स गुरु फेम आरके श्रीवास्तव फेसबुक लाइव पर लेंगे, गणित का क्लास

0
83
- Advertisement -

एक बीज से एक पेड़ पनपता है और फिर उस पेड़ से अनगिनत फल निकलते है, जिनके अंदर भी कई बीज होते हैं। एक मिशाल पेश कर रहे वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर बिहार के लाल आरके श्रीवास्तव। जनता कर्फ़्यू के कारण स्टूडेंट्स के सवालो का जवाब फेसबुक लाइव पर आकर देंगे आरके श्रीवास्तव। फेसबुक लाइव के द्वारा आरके श्रीवास्तव कल घंटो विद्यार्थियो को घर बैठे गणित पढायेगे।

कोरोना के बचाव के लिए बिहार सरकार ने 31 मार्च तक के लिए शैक्षणिक संस्था को बंद कर दिया है। शैक्षणिक संस्था की बंदी से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। बंदी के बीच बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिये मैथेमैटिक्स गुरु फेम आरके श्रीवास्तव ने एक नायाब तरीका निकाला है। जब भी स्टूडेंट्स को किसी गणित की टॉपिक्स पर कोई प्रॉब्लम होती है, वे आरके श्रीवास्तव के व्हाटसप पर सवाल भेज देते है, उसके बाद आरके श्रीवास्तव फेसबुक पर लाइव आकर उन टॉपिक्स पर लेक्चर देते नजर आ रहे है।

- Advertisement -

सबसे बड़ी बात जनता कर्फ़्यू के दिन भी एकबार फिर से दुबारा फ़ेसबुक लाइव आकर घर बैठे स्टूडेंट्स को गणित पढ़ायेंगे। बिहारी गुरु के इस जज्बे को पूरा देश कर रहा सलाम। पिछ्ले दिनो भी आरके श्रीवास्तव ने फेसबुक लाइव आकर स्टूडेंट्स को गणित पढाया तो स्टूडेंट्स बोले थैंक्स सर। आरके श्रीवास्तव बताते हैं कि कोरोना के कारण जेईई मेन और ऐडवांस के एग्ज़ाम की तैयारी प्रभावित न हो इसके लिये फेसबुक लाइव आकर स्टूडेंट्स को घर बैठे पढा रहा हूँ।

आपको बताते चलें कि दुनिया भर के 118 देशों में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस की भयावहता को देखते हुए राज्य सरकार ने ऐहतियातन सूबे के स्कूल, कॉलेजों, कोचिंग को 31 मार्च तक बंद रखने के आदेश दिए। उसके बाद से बिहार के सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग को बंद कर दिया। इससे विद्यालयों और महाविद्यालयों में पठन-पाठन बंद हो गया। लेकिन जेईई मेन और ऐडवांस की परीक्षा के समय कोचिंग बंद होने से छात्रों को होने वाले नुकसान को ध्यान में रखते हुए रोहतास जिले के बिक्रमगंज के रहने वाले मैथेमैटिक्स गुरू ने सोशल मीडिया का सहारा लिया और छात्रों को पढ़ाना शुरू कर दिया।

जनता कर्फ़्यू के दिन भी बिहारी गुरु स्टूडेंट्स को नहीं होने देंगे निराश, फेसबुक लाइव से उनके प्रश्नो का देंगे जवाब—

बिहार के चर्चित मैथेमैटिक्स गुरू आरके श्रीवास्तव ने छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए तकनीक का सहारा लिया और ऑनलाइन क्लास लेने का प्रयोग कर रहे है। प्रयोग के पहले दिन गणित का क्लास फेसबुक लाइव के माध्यम से लिया गया। जबकी जनता कर्फ़्यू के दिन भी गणित का क्लास फेसबुक लाइव के द्वारा आरके श्रीवास्तव लेगे। मोबाइल के माध्यम से फेसबुक लाइव से जुड़ छात्रों को स्पीच देंगे। इधर छात्र भी फेसबुक लाइव के दौरान जहन में उठने वाले सवालों को लिखकर उनसे पूछेंगे और क्लास पूरा करेंगे।

छात्रों ने बिहारी गुरु के प्रयोग की तारीफ की,

जनता कर्फ़्यू के दिन भी ऑनलाइन क्लास के प्रयोग को सुनकर खुश छात्रों ने कहा कि इस प्रकार के प्रयोग से छुट्टी के दिनों में पढ़ाई बाधित नहीं होगी।

- Advertisement -